scriptFitness samachar – इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होगी थकान | keeps these tips to boost your energy and prevent fatigue | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Fitness samachar – इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होगी थकान

इन तरीकाें काे अपनाने के बाद बदल जाएगी आपकी जिंदगी, ऊर्जा से भरा रहेगा आपका दिन, नहीं हाेगी थकान

जयपुरJan 16, 2019 / 05:03 pm

युवराज सिंह

joyful life

Fitness samachar – इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होगी थकान

कई लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि यार मैं तो थक गया। बार-बार और बिना काम के ही होने वाली थकान से बचना चाहते हैं तो इन बातों पर ध्यान दें :-

– शारीरिक ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता जरूरी होता है। प्रोटीनयुक्त व रेशेदार नाश्ते से ब्लड शुगर संतुलित रहता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। सुबह का नाश्ता अच्छा हो तो दिन की शुरुआत भी अच्छी होती है।
– दिन भर थोड़ा-थोड़ा पानी या कोई भी तरल पदार्थ पीते रहें। पानी शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर शारीरिक प्रणाली में नई ऊर्जा भरता है। शर्बत, फलों का रस, छाछ व नारियल पानी आदि पीना चाहिए।
– कार्बोहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है। ऐसे फल जरूर खाएं, जिसमें ग्लूकोज पर्याप्त मात्रा में हो, जैसे संतरा, मौसमी, लीची आदि। चीनी का प्रयोग न करें। दूध में शहद डालकर पिएं या फिर केले का शेक पीना भी बेहतर विकल्प है। दिन में कम से कम 10 मिनट तक टहलना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है।
पर्याप्त नींद लें
7-8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि अगले दिन के लिए आपको पर्याप्त ऊर्जा मिले। जब भी थकान महसूस हो तो 15-20 मिनट की झपकी जरूर लें। नींद पूरी न होने से वजन भी बढ़ता है और थकान भी जल्दी होती है।

Home / Health / Body & Soul / Fitness samachar – इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होगी थकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो