Happy morning : खुशनुमा सुबह की कुछ अच्छी आदतें

सब चाहते हैं की उनकी सुबह अच्छी हो । और बात भी सही है एक अच्छी सुबह ही आपको एक अच्छी दिन की और ले जाती है ।

By: Divya Kashyap

Updated: 04 Oct 2021, 06:24 PM IST

नई दिल्ली। खुशनुमा सुबह किस नहीं पसंद। हम सभी चाहते हैं कि हमारी सुबह की शुरुआत ताजगी और खुशियों से हो ताकि हमारा पूरा दिन अच्छा जा सके। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताएंगे जिन्हें अपनाने के बाद आपके सुबह की शुरुआत ताजगी और खुशियों भरी होगी।

happy_morning.jpg

थैंक्यू बोलना हैं जरूरी
हम सभी अब इस बारे में जान चुके हैं कि आभार प्रकट करना यानी आपको जो कुछ भी मिला है उसके प्रति कृतज्ञ होना खुशी में इजाफा करता है। पर इसका अभ्यास भी जरूरी है। हम में से बहुत से लोग कई बार ऐसा सोचने लगते हैं, मुझे किस बात के लिए आभारी होना है। पर ऐसा सोचना एक गलत मानसिकता को विकसित करता है।


पानी पीने की आदत
सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीना बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है। फि‍र भी बहुत से लोग इसकी आदत नहीं डाल पाते। हालांकि बेड टी की आदत ज्यादा सुविधाजनक है। पर सोचिए हमारे जीवन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पानी ही है। और पिछले आठ घंटे से आपने खुद को पानी से वंचित रखा है।


टू डू लिस्ट कर ले तैयार
टू-डू-लिस्ट, आपके बिजी शेड्यूल में एक एक्ट्रा काम लग सकती है। पर यकीन कीजिए यह आपके काम को बहुत आसान कर देगी। इसे मनोरंजक बनाने के लिए अपने कामों को नए नाम से लिस्ट‍ में शामिल करें। इससे आपको यह भी याद रहेगा कि आपको दिन भर में क्या करना है। और जब आप उन नामों को पढ़ेंगे, तो आपका मूड ज्यादा बेहतर होगा।


शारीरिक गतिविधि है जरुरी

हल्‍की शारीरिक गतिविधि करते रहें। कुर्सी से उठें, थोड़ी देर टहलें, उठ कर कोई और काम निपटाएं। इससे आप तनावग्रस्‍त होने से बची रह सकती हैं।

Divya Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned