scriptसर्दी में हथेली को रगड़कर सूंघने से नाक बहने में मिलता है आराम | Rub the palms provides relief in cold | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

सर्दी में हथेली को रगड़कर सूंघने से नाक बहने में मिलता है आराम

कलाई के एक्यूप्रेशर पॉइंट्स से फेफड़ों के रोगों में बचाव होता है। पहला एक्यू पॉइंट हाथ और कलाई के जोड़ पर होता है। इस पर दबाव डालने से सर्दी व जुकाम संबंधी लक्षणों जैसे छींक, सर्दी, कंपकंपी लगना, नाक बहना और गले की सूजन आदि से राहत मिलती है।

जयपुरDec 15, 2019 / 02:06 pm

विकास गुप्ता

सर्दी में हथेली को रगड़कर सूंघने से नाक बहने में मिलता है आराम

Rub the palms provides relief in cold

सर्दी में जुकाम, साइनस, सांस की परेशानी, कफ, खांसी, मानसिक चिंता और पाचन की समस्याएं बढ़ जाती हैं। एक्यूप्रेशर की मदद से इनसे बचाव हो सकता है। इसके लिए बाजू और हथेली के कुछ पॉइंट्स को दबाने होते हैं। कलाई के एक्यूप्रेशर पॉइंट्स से फेफड़ों के रोगों में बचाव होता है। पहला एक्यू पॉइंट हाथ और कलाई के जोड़ पर होता है। इस पर दबाव डालने से सर्दी व जुकाम संबंधी लक्षणों जैसे छींक, सर्दी, कंपकंपी लगना, नाक बहना और गले की सूजन आदि से राहत मिलती है।

दूसरा पॉइंट उस स्थान पर होता है, जहां से नाड़ी महसूस होती है। यहां दबाने से खांसी, अस्थमा और सांस उखड़ने की समस्या में आराम मिलता है। ऐसा दिन में 3-4 बार करें।

दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर नाक से सूंघने एवं अंगुलियों के आगे की पोर को दबाने से नाक बहना ठीक हो जाता है। इन बिंदुओं को 1-1 मिनट का प्रेशर 3 दिनों तक सुबह-शाम खाली पेट दबाएं। आराम मिलेगा।

Home / Health / Body & Soul / सर्दी में हथेली को रगड़कर सूंघने से नाक बहने में मिलता है आराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो