scriptआपकी हैल्थ और वैलनेस को नुकसान पहुंचा रही हैं ये चीजें | These things are harmful for your health and wellness | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

आपकी हैल्थ और वैलनेस को नुकसान पहुंचा रही हैं ये चीजें

आपको जानकर हैरानी होगी कि खानपान से लेकर दैनिक उपयोग में आने वाली कई चीजें किस तरह हमारी वैलनेस पर बुरा असर डाल रही हैं।

जयपुरJan 20, 2020 / 03:40 pm

विकास गुप्ता

आपकी हैल्थ और वैलनेस को नुकसान पहुंचा रही हैं ये चीजें

These things are harmful for your health and wellness

आपको जानकर हैरानी होगी कि खानपान से लेकर दैनिक उपयोग में आने वाली कई चीजें किस तरह हमारी वैलनेस पर बुरा असर डाल रही हैं।

सबसे बड़ा दुश्मन है प्लास्टिक –
प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीना, प्लास्टिक और फाइबर की क्रॉकरी में खाना खाना भले ही स्टाइल सिम्बल हो लेकिन सच्चाई यही है कि प्लास्टिक का इस्तेमाल कर हम अंजाने में बीमारियों को पालते हैं। प्लास्टिक एक प्रकार का पॉलीमर है। प्लास्टिक मूल रूप से विषैला या हानिप्रद नहीं होता। प्लास्टिक की चीजें, थैले व प्लास्टिक के अन्य सामान धातुओं और अन्य तमाम प्रकार के अकार्बनिक रसायनों को मिलाकर बनाए जाते हैं। इनमें से कुछ कैंसर को जन्म देने की आशंका से युक्त हैं तो कुछ खाद्य पदार्थों को विषैला बनाने में सक्षम होते हैं। बच्चों की प्लास्टिक बोतलों में पाया जाने वाला पैथालेट रसायन भी कैंसर की आशंका को बढ़ा देता है। यह कैमिकल उस समय और भी ज्यादा हानिप्रद हो जाता है जब पानी से भरी बोतल धूप में रखी हो। प्लास्टिक की बोतलों में आमतौर पर पाया जाना वाला बीपीए नामक रसायन पुरुषों के शुक्राणुओं पर बुरा असर डाल सकता है।
बेहतर विकल्प –
कम से कम प्लास्टिक की चीजों का उपयोग करें।

खूबसूरती के नाम पर सिर्फ जहर –
कस्मेटिक्स का सीधा सा मतलब है कृत्रिम खूबसूरती के विकल्प। वैनिटी बॉक्स के कई तरह के कॉस्मेटिक्स सिवाय केमिकल्स के और कुछ नहीं है। चेहरे को साफ करने वाले उत्पादों जैसे क्लींजर्स या क्लियरिफाइंग लोशंस में मिनरल ऑइल का खूब प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा के रोम कूपों को बंद करके उन्हें चौड़ा कर देता है। कृत्रिम रंग भी त्वचा के रख रखाव एवं हेअर डाई जैसे उत्पादों में बहुतायत से इस्तेमाल किया जाता है। इनमें मौजूद रसायनों से गंभीर किस्म के एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं। तेज महक के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 95 प्रतिशत रसायन पेट्रोलियम से बनाए जाते हैं जो शरीर को एलर्जी, कैंसर, नर्वस सिस्टम से संबंधित समस्याओं का कारण हो सकते हैं।
बेहतर विकल्प –
हर्बल जड़ी-बूटियों से बने नैचुरल कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करें।

Home / Health / Body & Soul / आपकी हैल्थ और वैलनेस को नुकसान पहुंचा रही हैं ये चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो