त्वचा की रौनक और बालों को घना करने में सहायक है विटामिन ई

Kamal Rajpoot

Publish: Sep, 05 2017 04:53:00 (IST)

Body & Soul
त्वचा की रौनक और बालों को घना करने में सहायक है विटामिन ई

वैसे तो हमारे बॉडी के लिए सभी विटामिन्स उपयोगी है लेकिन इनमें विटामिन ई हमारे लिए बहुत फायदेमंद है

वैसे तो हमारे बॉडी के लिए सभी विटामिन्स उपयोगी है लेकिन इनमें विटामिन ई हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। त्वचा की रौनक बढ़ानी हो या बालों को घना-चमकदार करना हो, इन सबमें विटामिन-ई बहुत उपयोगी है। मार्केट में विटामिन-ई से युक्त कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा इसके कैप्सूल भी मौजूद हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे है जो जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखने के साथ-साथ बालों को घना कर सकते है।

इस तरह हटाए स्ट्रेच माक्र्स
गर्भावस्था के दौरान महिला को त्वचा पर निशान (स्ट्रेच माक्र्स) की समस्या रहती है। बचाव के लिए दो विटामिन-ई के कैप्सूल को निचोड़कर इसका तेल निकालें व एक बड़ा चम्मच नारियल तेल व ऑलिव ऑयल में मिलाएं। इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा एक सप्ताह तक रोजाना प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

त्वचा को दे नमी
एक चम्मच मलाई लेकर उसमें एक विटामिन-ई का कैप्सूल निचोड़ें और अच्छे से मिक्स कर लें। सोने से 20 मिनट पहले इस मिश्रण को चेहरे के अलावा हाथ-पैरों और शरीर के किसी भी रूखे हिस्से पर लगा सकते हैं। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। यह एक तरह से बॉडी लोशन का काम करेगा।

बालों को करे घना
विटामिन-ई बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए जब भी बालों को धोना हो उससे दो घंटे पहले एक कैप्सूल को निचोड़ लें। इसमें जो तेल आप नियमित इस्तेमाल में लेते हैं जैसे नारियल, सरसों, आंवला, भृंगराज आदि को जरूरत के हिसाब से मिक्स करें। अब इसे बालों की जड़ पर लगाकर मालिश करें। दो-मुंहे बालों की समस्या में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

दाग-धब्बे दूर करे
चेहरे पर यदि दाग-धब्बे, मुहांसे, कील या आंखों के नीचे काले घेरे बने हैं तो भी इसे प्रयोग में ले सकते हैं। एक कैप्सूल को निचोड़कर इसे प्रभावित भाग पर लगाएं। यह सीरम की तरह काम करेगा। रातभर इसे लगाकर छोड़ें व सुबह सामान्य पानी से चेहरा या प्रभावित हिस्सा धो लें। कैप्सूल के तेल को विभिन्न फेसपैक में भी मिला सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned