script30 के बाद भी जवान दिखने के लिए करें ये अचूक उपाय | With increasing age brightness also disappears from the face | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

30 के बाद भी जवान दिखने के लिए करें ये अचूक उपाय

30 साल की उम्र तक तो त्चचा खिली-खिली और ग्लो मारती है। लेकिन इसके बाद त्वचा से चमक गायब होने लगती है। इसकी मुख्य वजह है त्वचा को उचित पोषण न मिलना,

Dec 26, 2017 / 05:44 am

मुकेश शर्मा

 face

face

इसमें कोई दोराय नहीं कि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे से चमक भी गायब होने लगती है। यह हर इंसान के साथ होता है। जो लोग अपने फिगर के लिए ज्यादा कॉशियस होते हैं उनके लिए यह बात बहुत परेशान करती है। रअसल, सच तो यह है कि हर कोई हमेशा जवान दिखना चाहता है। 30 साल की उम्र तक तो त्चचा खिली-खिली और ग्लो मारती है। लेकिन इसके बाद त्वचा से चमक गायब होने लगती है। इसकी मुख्य वजह है त्वचा को उचित पोषण न मिलना, प्रदूषण या कोई बीमारी होती है। लेकिन अगर आप इस उम्र में भी अपनी स्किन पर थोड़ा ध्यान दें और उसकी सही तरह से देखभाल करें, तो आपको ये लक्षण छू भी नहीं पाएंगे। कैसे? जानिए…


स्किन को धूप से बचाएं…


मौसम कोई भी हो धूप में ज्यादा देर रहना आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। धूप विटामिन डी का अच्छा स्रोत है, लेकिन ओजोन पर्त में छेद की वजह से कई हानिकारक किरणें भी इसके साथ आती हैं। इसलिए दोपहर की तेज धूप की बजाय सुबह की गुनगुनी धूप आपकी सेहत के लिए अच्छी है। इससे आपको विटामिन डी भी मिलेगा और स्किन की समस्याएं भी नहीं होंगी। इसलिए सर्दी, गर्मी या बरसात कोई भी मौसम हो, घर से बाहर निकलते समय आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। ये धूप से होने वाली परेशानियों से आपको बचाता है।


प्रदूषण से बचाएं…

प्रदूषण की वजह से आपको त्वचा संबंधी कई रोग हो सकते हैं। ये रोग कई बार चेहरे या हाथ-पैर में निशान छोड़ जाते हैं, जिनसे आपकी त्वचा खराब दिखने लगती है। इसी तरह धूल आपके चेहरे के पोर यानि रोम छिद्रों को बंद कर देती है। चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए इन पोर्स का खुला होना जरूरी है, क्योंकि इसी से त्वचा को ऑक्सीजन और अन्य जरूरी पोषण मिलता है। इसलिए धूल और प्रदूषण से बचाव के लिए अपने चेहरे और शरीर को ढक कर रखें।

स्किन को मॉश्चराइज करें


स्किन को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर त्वचा रूखी होकर खिंचने लगती है। त्वचा को अगर पर्याप्त नमी नहीं मिलती है, तो तीस की उम्र के बाद झुर्रियों के निशान धीरे-धीरे दिखने लगते हैं। इससे बचने के लिए अच्छा मॉश्चराइजर प्रयोग करना चाहिए, जिसमें विटामिन सी और बायो ऑयल हो। इसके अलावा आपको दिनभर में कम से कम 3 तीन लीटर पानी पीना चाहिए।

नाइट केयर भी है जरूरी


इस उम्र में अगर आपको स्किन में ग्लो चाहिए तो नाइट केयर को रूटीन को अपनाएं। रात को घर लौटकर या सोने से पहले मेकअप को हटाना जरूरी है। ये काम भी इसीलिए करते हैं ताकि स्किन पोर्स से त्वचा को ऑक्सीजन मिलती रहे। इसके लिए चेहरे को अच्छे से साफ करके टोन करें फिर होठों की स्क्रबिंग करें। अब आई क्रीम और नाइट क्रीम लगाएं। ये प्रक्रिया रोज रात करें।


आंखों का रखें विशेष खयाल

उम्र बढऩे के निशान सबसे पहले आंखों के आसपास की त्वचा पर दिखने शुरू होते हैं। इसके लिए आईक्रीम का इस्तेमाल करें। इससे आंखों के पास की त्वचा में पर्याप्त नमी रहेगी। ध्यान रखें कि कम सोने से या आंखों को बार-बार रगडऩे से भी ये निशान आ जाते हैं, इसलिए आंखों के लिए नींद पूरी होना जरूरी है।

Home / Health / Body & Soul / 30 के बाद भी जवान दिखने के लिए करें ये अचूक उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो