scriptइन 5 फिल्मों के लोकेशन्स ने दर्शकों को बनाया बेवकूफ, सलमान से लेकर आमिर सभी की फिल्में है शुमार | 5 boolywood movies used duplicate location in movies | Patrika News
बॉलीवुड

इन 5 फिल्मों के लोकेशन्स ने दर्शकों को बनाया बेवकूफ, सलमान से लेकर आमिर सभी की फिल्में है शुमार

लोकेशन्स किसी भी फिल्म का ऐसा पक्ष होता है जो दर्शकों को बांधे रखने में जरुरी होता है।

मुंबईMay 19, 2019 / 06:03 pm

Amit Singh

5-boolywood-movies-used-duplicate-location-in-movies

5-boolywood-movies-used-duplicate-location-in-movies

बॉलीवुड में फिल्में अपनी एक्टिंग, कहानी और गानों के साथ-साथ लोकेशन्स के लिए भी जानी जाती हैं। यह किसी भी फिल्म का ऐसा पक्ष होता है जो दर्शकों को बांधे रखने में जरुरी होता है। लेकिन कई बार फिल्म मेकर्स किसी सुविधाजनक जगह पर किसी और जगह की लोकेशन्स क्रिएट करके शूटिंग पूरी करते हैं। इन लोकेशन्स को देखकर यह बताना मुश्किल होता है कि ये किसी और जगह की लोकेशन है। चलिए आज हम आपको ऐसी है 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

5-boolywood-movies-used-duplicate-location-in-movies

बजरंगी भाईजान- इस फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग पाकिस्तान में का जानी थी लेकिन किसी कारणवश परमिशन नहीं मिल पाने की वजह से अंत फिल्म की शूटिंग सोनमार्ग के थाजवस ग्लेशियर में पूरी की गई।

ये जवानी है दिवानी- फिल्म की शुरुआत के कई सीन्स मनाली का दिखाया गया है। हालांकि असल में इसके कुछ हिस्से की शूटिंग गुलमर्ग में की गई और गुलमर्ग में ही मनाली जैसे लोकेशन्स तैयार किए गए।

5-boolywood-movies-used-duplicate-location-in-movie

दबंग- यह फिल्म उत्तर प्रदेश के लालगंज के पृष्टभूमि के इर्द-गिर्द घूमती है। लेकिन फिल्म के अधिकतर सीन्स पूणे में शूट किए गए।

फेंटम- यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी थी। कबीर खान निर्देशित इस फिल्म में कुछ जगहों पर पाकिस्तान के दृश्य दिखाए गए थे। लेकिन यह सीन्स पंजाब में भी शूट किया गया था।

 

5-boolywood-movies-used-duplicate-location-in-movie

फना- इस फिल्म में पहली बार आमिर और काजोल एक साथ नजर आए थे। फिल्म के कई हिस्सों की शूटिंग कश्मीर में करनी थी लेकिन कुछ वजहों से कश्मीर में शूटिंग नहीं की जा सकी। जिसके बाद निर्माताओं ने पोलैंड में कश्मीर जैसी लोकेशन्स तैयार की और फिल्म की शूटिंग पूरी की।

 

Home / Entertainment / Bollywood / इन 5 फिल्मों के लोकेशन्स ने दर्शकों को बनाया बेवकूफ, सलमान से लेकर आमिर सभी की फिल्में है शुमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो