अक्षय समेत ये 5 स्टार्स फिल्मों से नहीं लेते फूट कौड़ी, फिर आखिर कैसे होती है इनकी कमाई?
Riya Jain
Publish: Aug, 02 2018 04:23:59 (IST) | Updated: Aug, 02 2018 04:26:33 (IST)
अक्षय समेत ये 5 स्टार्स फिल्मों से नहीं लेते फूट कौड़ी, फिर आखिर कैसे होती है इनकी कमाई?
6 bollywood superstars who does not take fees for doing movies

अब सोचने वाली बात ये है कि अगर ये फिल्मों के लिए फीस नहीं लेते तो आखिर करोड़ों में कमाते कैसे हैं?

बॅालीवुड इंडस्ट्री आज के दौर में इतना बड़ा बिजनैस हब बन गया है जहां स्टार्स से लेकर कोरियोग्राफर्स तक करोड़ों में कमा रहे हैं। एक फिल्म को बनने में आज कम से कम 50 करोड़ लगते हैं जिसके बाद इसके प्रमोशन से लेकर अन्य सभी इवेंट्स का खर्चा अलग होता है। कहा जाता है कि इंडस्ट्री में सभी स्टार्स अपनी एक फीस फिक्स रखते हैं। फिल्म में काम करने से पहले वह अपनी मार्केट फीस बता देते हैं जिसके बाद उन्हें उसी हिसाब से फिल्म में साइन किया जाता है। पर बी-टाउन इंडस्ट्री में कुछ ऐसे बड़े स्टार्स भी हैं जो फिल्म में काम करने के लिए कुछ फीस नहीं लेते। जी हां, और इस लिस्ट में सलमान खान, अक्षय कुमार से लेकर शाहरुख खान-आमिर खान जैसे बड़े दिग्गजों का नाम शामिल है। अब सोचने वाली बात ये है कि अगर ये फिल्मों के लिए फीस नहीं लेते तो आखिर करोड़ों में कमाते कैसे हैं?

 

आपको जानकर हैरानी होगी की आज के दौर में बड़े स्टार्स फीस नहीं बल्कि प्रोफिट शेयरिंग वाली टैकनीक अपनाते हैं। दरअसल, सबसे पहले जब भी कोई फिल्म बनती है तो उसपर प्रोड्यूसर के अलावा एक्टर, स्पोनसर पैसा लगाता है। इसके बाद एक्टर से लेकर डायरेक्टर तक इस पैसे में अपना एक परसैंटेज फाइनल कर लेते हैं।

PHOTOS: मनीष मल्होत्रा के डिजाइनर पीसिज में हसीनाओं ने बिखेरी हुस्न का जलवा, माधुरी से लेकर जाह्ववी तक दिखीं लाजवाब

#ShahrukhKhan @ Vogue Beauty Awards 2018

A post shared by Filmy Dangal (@filmydangal) on

जैसे फिल्म मानलो 100 करोड़ की बनी और अगर उसने 200 करोड़ की कमाई कर ली। तो उसका जितना में प्रोफिट आया(100 करोड़ ज्यादा) उसमें से एक्टर 10 परसेंट, डायरेक्टर 5 परसेंट...इसी तरह जिसका जितना परसेंटेज होगा उस हिसाब से पैसा बट जाएगा।

करण जौहर ने अवॅार्ड शो में कराई थी विद्या से सिद्धार्थ की मुलाकात, प्यार ऐसे चड़ा परवान

 

#MouniRoy Stylish Look... #AkshayKumar

A post shared by Filmy Dangal (@filmydangal) on

ध्यान देने वाली बात ये है कि आजकल कुछ स्टार्स जैसे आमिर खान, शाहरुख खान, सलमान खान ने तो अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस खोला है तो प्रोड्यूसर के पास तो प्रोफिट का बड़ा हिस्सा जाता है। ऐसे में इन स्टार्स का पैसा भी वसूल हो जाता है और प्रोफिट का बड़ा हिस्सा भी हाथ लग जाता है। हालांकि सभी स्टार्स ऐसा नहीं करते। पर इस पैंतरे को अब आमिर खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण ने अपनाया है।

PHOTOS: फन्ने खां की स्पैशल स्क्रीनिंग में ऐश्वर्या का दिखा फंकी लुक, तस्वीरें देख दीवाने हो जाएंगे आप...