scriptसाउथ एक्टर ‘महेश बाबू’ के बाद अब बॉलीवुड महानायक ‘अमिताभ बच्चन’ को Dadasaheb Phalke Award से किया जाएगा सम्मानित | Actor Amitabh Bachchan selected for the Dadasaheb Phalke award | Patrika News
बॉलीवुड

साउथ एक्टर ‘महेश बाबू’ के बाद अब बॉलीवुड महानायक ‘अमिताभ बच्चन’ को Dadasaheb Phalke Award से किया जाएगा सम्मानित

Actor Amitabh Bachchan selected for the Dadasaheb Phalke award : Bollywood के महानायक Amitabh Bachchan का नाम दादा साहेब फाल्के पुरस्कार ( Dadasaheb Phalke Award ) के लिए चुना गया है। ये पुरस्कार दिए जाने की सूचना भारत के सूचना व प्रसारण मंत्री Prakash Javadekar ने दी।

मुंबईSep 24, 2019 / 07:45 pm

rohit sharma

बॉलीवुड जगत के लिए बड़ी खुशखबरी है। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार को लेकर घोषणा हुई है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) का नाम दादा साहेब फाल्के पुरस्कार ( Dadasaheb Phalke Award ) के लिए चुना गया है।
maheesh1-m.jpg
वहीं, साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता महेश बाबू को भी दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया है। 44 साल के महेश बाबू को दादा साहब फाल्के अवार्ड मिलना गर्व की बात है। महेश बाबू के किसी वजह से कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर उनकी जगह ये पुरस्कार नम्रता शिरोडकर ने लिया।
Big B को जल्द ही दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अमिताभ बच्चन का नाम चुना जाना पूरे बॉलीवुड जगत के लिए बड़ी गर्व की बात है। ये पुरस्कार भारतीय सिनेमा में श्रेष्ठ योगदान के लिए दिया जाता है। अमिताभ बच्चन को ये पुरस्कार दिए जाने की सूचना भारत के सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ( Prakash Javadekar ) ने दी।
amitabh.png
बता दें कि दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है।
dada.png
Dadasaheb Phalke पुरस्कार का प्रारम्भ दादा साहब फाल्के के जन्म शताब्दी-वर्ष 1969 से हुआ था। वर्ष 1969 में ‘राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार’ ( National Film Awards ) के लिए आयोजित 17वें समारोह में पहली बार अभिनेत्री देविका रानी को इस सम्मान से नवाजा गया था।
तब से लेकर अब तक पुरस्कार हर साल के अंत में अथवा अगले वर्ष के शुरुआत में ‘राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार’ के लिए आयोजित समारोह में प्रदान किया जाता है। वर्तमान में इस पुरस्कार में 10 लाख रुपये और स्वर्ण कमल दिये जाते हैं।

Home / Entertainment / Bollywood / साउथ एक्टर ‘महेश बाबू’ के बाद अब बॉलीवुड महानायक ‘अमिताभ बच्चन’ को Dadasaheb Phalke Award से किया जाएगा सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो