script25 साल से अमिताभ का सिर्फ चौथाई लिवर कर रहा काम, एक अन्य बीमारी का पता लगा था 8 साल बाद | Amitabh bachchan reveal about his hepatitis b and TB problem | Patrika News
बॉलीवुड

25 साल से अमिताभ का सिर्फ चौथाई लिवर कर रहा काम, एक अन्य बीमारी का पता लगा था 8 साल बाद

अमिताभ (Amitabh bachchan) पहले से ही एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इसके बारे में उन्होंने कई बार बताया है। अमिताभ कई कार्यक्रमों में बता चुके हैं कि वे लिवर संबंधित एक गंभीर बीमारी (hepatitis b) से जूझ रहे हैं।

मुंबईJul 12, 2020 / 11:04 am

Mahendra Yadav

Amitabh bachchan

Amitabh bachchan

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh bachchan) और उनके बेटे अभिषेक बच्चन (Abhishak Bachchan) कोरोना से संक्रमित (Corona Positive) हो गए हैं। उनका इलाज नानावटी अस्पताल में चल रहा है। सेलेब्स से लेकर फैंस तक दोनों के जल्द ठीक होने की दुआ मांग रहे हैं। हालांकि अमिताभ (Amitabh bachchan) पहले से ही एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इसके बारे में उन्होंने कई बार बताया है। अमिताभ कई कार्यक्रमों में बता चुके हैं कि वे लिवर संबंधित एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं।
25 साल से अमिताभ का सिर्फ चौथाई लिवर कर रहा काम, एक अन्य बीमारी का पता लगा था 8 साल बाद
75 फीसदी लिवर खराब
अमिताभ पिछले 25 साल से हैपिटाइटिस बी (hepatitis b) जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी की वजह से उनके लिवर का 75 प्रतिशत हिस्सा बेकार हो गया है। उन्होंने कहा था,’मैं एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा हूं, जिसका नाम है हैपिटाइटिस बी।’ दरअसल फिल्म ‘कुली’ के वक्त हुए हादसे के बाद दिए गए ब्लड में से कुछ हिस्सा हेपेटाइटिस बी इफेक्टेड था। इस वजह से उनके लिवर का एक चौथाई हिस्सा ही बच पाया।
25 साल से अमिताभ का सिर्फ चौथाई लिवर कर रहा काम, एक अन्य बीमारी का पता लगा था 8 साल बाद
8 साल तक पता नहीं था
अमिताभ ने शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के दौरान खुलासा किया था कि वे टीबी की बीमारी से पीड़ित रहे चुके हैं। कई सालों तक उन्हें इस बात का पता भी नहीं था। अमिताभ ने बताया था कि उन्हें आठ साल तक यह पता नहीं था कि वह टीबी जैसी बीमारी से पीड़ित थे। उन्होंने कहा था कि उन्हें यह बात लोगों को बताने में बुरा नहीं लगता कि वह टीबी के मरीज रह चुके हैं। अमिताभ इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं। अमिताभ कई सारे स्वास्थ्य अभियानों जैसे पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, टीबी और मधुमेह से जुड़े रहे हैं।

Home / Entertainment / Bollywood / 25 साल से अमिताभ का सिर्फ चौथाई लिवर कर रहा काम, एक अन्य बीमारी का पता लगा था 8 साल बाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो