scriptमौत के बाद भी सुहागन रहना चाहती थी स्मिता पाटिल, इस शख्स से कही थी दिल की बात | birthday special: smita patil last wish before death | Patrika News
बॉलीवुड

मौत के बाद भी सुहागन रहना चाहती थी स्मिता पाटिल, इस शख्स से कही थी दिल की बात

बेटे के जन्म के बाद से ही स्मिता पाटिल की तबीयत खराब होने लगी।

मुंबईOct 17, 2018 / 10:25 am

Riya Jain

birthday special: smita patil last wish before death

birthday special: smita patil last wish before death

देश की खूबसूरत अदाकाराओं में से एक स्मिता पाटिल का जन्म 17 अक्टूबर 1955 को पुणे में हुआ था। एक्ट्रेस ने मात्र 10 साल में अपनी एक खास पहचान बना ली थी। उनकी खूबसूरती के लोग दीवाने थे, पर अफसोस वह बहुत जल्दी इस दुनिया को छोड़कर चली गईं।

smita

स्मिता पाटिल ने बतौर न्यूज रीडर कॅरियर की शुरुआत की थी। सन 1970 में उन्होंने दूरदर्शन चैनल पर एंकरिंग की थी। इसके बाद उन्होंने बॅालीवुड इंडस्ट्री की ओर रुख कर लिया। एक्ट्रेस ने इस इंडस्ट्री को करीब 80 फिल्में दी हैं।

क्या आप जानते हैं स्मिता को इंडस्ट्री में चार साल ही हुए थे और उन्हें बेहतरीन एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था। ये अवॅार्ड उन्हें फिल्म ‘भूमिका’ के लिए मिला था। वहीं साल 1985 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया।

smita

अगर स्मिता पाटिल की निजी जिंदगी को लेकर बात करें तो वह एक्टर राज बब्बर के साथ अफेयर को लेकर चर्चा में आई थी। शादीशुदा राज बब्बर के साथ रिश्ता बनाने की बात सुन लोगों ने उनकी आलोचना की। क्या आप जानते हैं राज बब्बर ने स्मिता के लिए अपनी पत्नी नादिरा और बच्चों तक को छोड़ दिया था। दोनों कुछ वक्त तक लिव इन में रहे और बाद में शादी कर ली।

इसके बाद स्मिता ने 28 नवंबर 1986 को बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म दिया। पर बेटे के जन्म के बाद से ही उनकी तबीयत खराब होने लगी। कुछ दिनों में उनकी हालत इतनी बिगड़ी की उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा, जहां एक-एक कर उनके सारे अंग फेल होने लगे और अंत में 13 दिसंबर 1986 को उनका महज 31 साल की उम्र में निधन हो गया।

 

smita

स्मिता की मौत के बाद उनका सुहागन की तरह मेकअप किया गया था जो कि मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने किया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे स्मिता ने मौत से पहले ये इच्छा जाहिर की थी कि वह जब मर जाएं तो उन्हें सुहागन की तरह तैयार किया जाए। दीपक ने बताया था कि एक बार स्मिता ने राज कुमार को उनसे लेटे हुए मेकअप कराते हुए देखा था। इसके बाद स्मिता ने उनसे कहा था कि वह चाहती हैं कि दीपक उनका भी ऐसे ही मेकअप करें।

हालांकि उस वक्त दीपक सावंत ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। उनके लिए ऐसा करना किसी मुर्दे का मेकअप करने जैसा होगा। पर उन्हें क्या पता था कि यह शब्द सच होंगे और उन्हें ही आखिरी बार स्मिता को सुहागन के रूप में मेकअप कर सजाना होगा।

Home / Entertainment / Bollywood / मौत के बाद भी सुहागन रहना चाहती थी स्मिता पाटिल, इस शख्स से कही थी दिल की बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो