महिमा चौधरी: विज्ञापन फिल्मों से की शुरुआत, पहली ही मूवी रही ब्लॉकबस्टर
Mahendra Yadav
| Updated: 13 Sep 2018, 07:20:37 PM (IST)
महिमा चौधरी: विज्ञापन फिल्मों से की शुरुआत, पहली ही मूवी रही ब्लॉकबस्टर
mahima chaudhary

महिमा चौधरी ने अपने सिने कॅरियर में लगभग 35 फिल्मों में अभिनय किया है।

बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी 90 के दशक में काफी पॉपुलर रही हैं। हालांकि वह पिछले काफी समय से फिल्मों से दूर हैं लेकिन आज भी लोग उनकी फिल्मों को याद करते हैं। पश्चिम बंगाल के दार्जङ्क्षलग में 13 सितंबर 1973 को जन्मी महिमा चौधरी का मूल नाम रितु चौधरी है।

mahima Chaudhary

विज्ञापन फिल्मों से शुरू किया कॅरियर
महिमा चौधरी ने अपने कॅयिर की शुरुआत विज्ञापन फिल्मों से की। 1990 के शुरुआत में वह कुछ टीवी विज्ञापनों में नजर आई, जिनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर ऐश्वर्या राय और आमिर खान के साथ आया एक कोल्डड्रिंक का विज्ञापन था। महिमा चौधरी एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिनकी झोली में ज्यादा सफल फिल्में नहीं आईं। महिमा चौधरी ने अपनी फिल्मी कॅरियर में करीब 35 फिल्में की हैं।

पहली ही फिल्म हुई ब्लॉकबस्टर:
बॉलीवुड में महिमा चौधरी ने अपने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1997 में की। उनकी पहली फिल्म थी 'परदेस'। सुभाष घई की इस फिल्म ने महिमा को रातोंरात स्टार बना दिया। महिमा की पहली ही फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। वहीं वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म 'धड़कन' में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए महिमा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गईं।

mahima Chaudhary

महिमा की यादगार फिल्में:
महिमा चौधरी ने अपने सिने कॅरियर में लगभग 35 फिल्मों में अभिनय किया है। उनके कॅरियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में 'दाग द फायर','कुरूक्षेत्र', 'दिल क्या करे','लज्जा','दीवाने','खिलाड़ी 420','ओम जय जगदीश','दिल है तुम्हारा','सौतन','शहर','सैंडविच' और 'बागबान' शामिल है।

ऐसे मिली पहली फिल्म:
महिमा उन दिनों म्यूजिक चैनल्स में वीजे का काम कर रही थीं, तभी निर्देशक- निर्माता सुभाष घई की नजर महिमा पर पड़ी और उन्होने 'परदेस' में इन्हे ब्रेक दिया। महिमा की आखरी फिल्म 2016 में 'डार्क चॉकलेट' आई, जिसने कोई खास कमाल नही किया। महिमा ने वर्ष 2006 में बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली, लेकिन 2013 में ये पति से अलग हो गईं। इनकी एक बेटी है अरियाना।