scriptक्या था शाहरुख का असली नाम…मां ने क्यों उन्हें आर्मी में जाने से रोका…कौन है उनका पहला प्यार? जानें | Birthday Specila: bollywoods baadshah sharukh khan turns 52 | Patrika News
बॉलीवुड

क्या था शाहरुख का असली नाम…मां ने क्यों उन्हें आर्मी में जाने से रोका…कौन है उनका पहला प्यार? जानें

सिने प्रेमियों के दिलों पर राज करने किंग खान ने पूरे किए अपने जीवन के 52 साल…

Nov 02, 2017 / 01:50 pm

dilip chaturvedi

srk

srk

छोटे पर्दे से अपने कॅरियर की शुरुआत करके बॉलीवुड में किंग खान के रूप में पहचान बनाने वाले अभिनेता शाहरुख खान आज भी सिने प्रेमियों के दिलों पर राज करते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान का जन्म 02 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ। वर्ष 1991 में अपने सपनों को साकार करने के लिए वह मुंबई आ गए। धारावाहिक ‘सर्कस’ में काम करने का मौका मिला। उन्हीं दिनों हेमा मालिनी को अपनी फिल्म Þदिल आशना हैÞ के लिए दिव्या भारती के अपोजिट नए चेहरे की तलाश थी। शाहरुख को जब इस बात का पता चला, तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिए स्क्रीन टेस्ट देने के लिए गए और चुन लिए गए। इस बीच उन्हें फिल्म Þ‘दीवानाÞ में काम करने का अवसर मिला। ऋषि कपूर जैसे मंझे हुए अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरुख ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया, जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर की ओर से उन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला। शाहरुख खान अपने सिने कॅरियर में आठ बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके है। उन्हें सिने कॅरियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री काजोल के साथ खूब जमी। अपनी मेहनत और लग्न के बलबूते शाहरुख अन्य अभिनेताओं से काफी दूर निकल चुके हैं और आज किसी फिल्म में उनका होना ही सफलता की गारंटी माना जाता है। वह इन दिनों आनंद एल राय और इम्तियाज अली की फिल्मों में काम कर रहे हैं। इसके अलवा उनकी बेटी सुहाना के भी फिल्मों में आने की चर्चाएं जोरों पर हैं।

अगर किसी चीज को दिल से चाहो, तो पूरी कायनात उससे तुम्हें मिलाने की कोशिश में जुट जाती है…ये संवाद बेशक अभिनेता शाहरुख खान की एक फिल्म का हैं, लेकिन उनके असल जिंदगी में ये पंक्ति बिल्कुल सटीक बैठती है। उन्होंने दिल से जो चाहा, उसे पाया। आज शाहरुख खान 52साल के हो गए। शाहरुख ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एक दिन वो बॉलीवुड में राज करेंगे। वो खुद मानते हैं कि उन्हें उम्मीद से कहीं ज्यादा मिला है। लेकिन इसके पीछे छिपी है शाहरुख की अथाह मेहनत और दमदार अभिनय…। तो आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें….

 

srk

असली नाम अब्दुल रहमान….
किंग खान का असली नाम शाहरुख खान नहीं, बल्कि अब्दुल रहमान है। ये नाम उनकी नानी ने रखा था, लेकिन ये नाम उनके पिता को पसंद नहीं था, इसलिए उनके पिता ने नाम बदलकर शाहरुख रख दिया। जरा सोचिए, कि यदि यााहरुख का नाम अब्दुल होता, तो क्या होता…लेकिन होता कैसे? मानो, शाहरुख के पिता को पता था कि उनका बेटा एक दिन बॉलीवुड का किंग बनेगा…तभी तो उन्होंने अपने बेटे का नाम अब्दुल से शाहरुख रखा, क्योंकि इसका मतलग ‘राजा’ होता है।

नानी ने लिया था गोद…
जब शाहरुख 6 साल के थे, तब उनकी नानी ने उन्हें गोद ले लिया था। इसके बाद वो अपनी नानी के पास ही रहते थे। नानी के गुजर जाने के बाद शाहरुख फिर से अपने पैरेंट्स के पास आ गए थे।

इंडियन आर्मी जॉइन करने का सपना…
शाहरुख का एक्टिंग से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं था। असल में उनका ड्रीम इंडियन आर्मी में जॉब करना था। इसके चलते उन्होंने एक आर्मी स्कूल में एडमिशन भी लिया था। चूंकि, उनकी मां नहीं चाहती थीं कि उनका ब्ेटा आर्मी जॉइन करे। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर उनका मां क्यों नहीं चाहती थीं बेटा आर्मी में जाए…शायद इसके पीछे उनके मन में कहीं न कहीं वो डर था, जो हर मां को होता है… खैर, शाहरुख ने मां की इच्छा का सम्मान करते हुए आर्मी जॉइन करने के अपने ड्रीम को हमेशा के लिए छोड़ दिया।

पहली कमाई…
शुरुआती दिनों में शाहरुख खान सिनेमा हॉल के बाहर टिकट बेचने का काम करते थे। उनकी पहली सैलरी 50 रुपए थी, जो उन्होंने टिकट बेचकर कमाए थे। हालांकि, ये भी पढऩे को मिलता है कि उनकी पहली कमाई पंकज उदास के शो में काम करके हुई थी।

घोड़ों से डरते हैं शाहरुख…
शाहरुख पढ़ाई के अलावा फुटबॉल और हॉकी जैसे खेलों में हमेशा अव्वल रहे हैं। यहां तक कि वो स्कूल दिनों में अपनी हॉकी टीम के कैपटन भी हुआ करते थे, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा डर घुड़सवारी से लगता है, इसलिए वो हॉर्स राइडिंग कभी नहीं करते।

गौरी का दीवाना…
आमिर खान ने अपनी पहली फिल्म रिलीज होने के ४ साल तक अपनी शादी की बात छिपाए रखी, लेकिन शाहरुख उनमें से नहीं थे। उन्हें इंडस्ट्री के लोगों ने सलाह दी कि जब तक फिल्म हिट न हो शादी मत करना, लेकिन शाहरुख नहीं मानें। तब उन्होंने कहा था- ‘मेरे लिए गौरी सबसे पहले आती है। यदि उसके लिए मुझे फिल्में भी छोडऩी पड़ी, तो मैं छोड़ दूंगा। मैं उसके बिना पागल हो जाऊंगा। वो मेरी अमानत है। मैं उसके शरीर से प्यार करता हूं। मैं उसका दीवाना हूं।’ बता दें कि गौरी शाहरुख का पहला प्यार हैं। जब गौरी 14 साल की थीं, तब शाहरुख उन्हें अपना दिल दे बैठे थे। उस वक्त शाहरुख 18 साल के थे।

Home / Entertainment / Bollywood / क्या था शाहरुख का असली नाम…मां ने क्यों उन्हें आर्मी में जाने से रोका…कौन है उनका पहला प्यार? जानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो