मकान मालिक और किराएदार के संबंधों पर 'गुलाबो सिताबो' से पहले बन चुकी हैं ये शानदार फिल्में

By: पवन राणा
| Published: 10 Jun 2020, 10:44 PM IST
मकान मालिक और किराएदार के संबंधों पर 'गुलाबो सिताबो' से पहले बन चुकी हैं ये शानदार फिल्में
मकान मालिक और किराएदार के संबंधों पर 'गुलाबो सिताबो' से पहले बन चुकी हैं ये शानदार फिल्में

वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म ‘पेइंग गेस्ट’ ( Paying Guest ) में संभवत: सबसे पहले मकान मालिक और किरदार के बीच खट्टे मीठे रिश्ते को दिखाया गया। फिल्म में देवानंद ( DevAnand ) ने जहां किरायेदार की भूमिका निभायी वहीं, नूतन मकान मालिक की लड़की की भूमिका में नजर आयी।

मुंबई। बॉलीवुड की कई फिल्मों में मकान मालिक और किराएदार के बीच के अनूठे रिश्ते को बड़े रोचक अंदाज में दिखाया गया है और इसी कड़ी में 12 जून को रिलीज होने वाली फिल्म 'गुलाबो सिताबो’ ( Gulabo Sitabo ) का नाम भी शामिल हो गया है। मकान मालिक और किराएदार के बीच का रिश्ता काफी अजीब होता है। दो अजनबी एक ही घर में साथ में रहते हैं। कही-कहीं समय के साथ-साथ ये अजनबी शब्द बीच से हट जाता है और मकान मालिक के साथ किराएदार का संबंध अपनों जैसा हो जाता है लेकिन कहीं-कहीं दिल मिल नहीं पाते और एक ही मकान में मजबूरी में साथ भी रहना पड़ता हैं। मकान मालिक और किराएदार के बीच के इस अनूठे रिश्ते पर आधारित 'गुलाबो सिताबो' 12 जून को अमेजन प्राइम पर रिलीज़ होगी।

मकान मालिक और किराएदार के संबंधों पर 'गुलाबो सिताबो' से पहले बन चुकी हैं ये शानदार फिल्में

शूजीत सरकार के निर्देशन में बनी गुलाबो सिताबो की कहानी लखनऊ के एक मकान मालिक और किराएदार के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में आयुष्मान खुराना किराएदार की भूमिका में हैं, वहीं महानायक अमिताभ बच्चन एक पुरानी हवेली, फातिमा महल के मालिक का किरदार निभा रहे हैं।

वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म ‘पेइंग गेस्ट’ ( Paying Guest ) में संभवत: सबसे पहले मकान मालिक और किरदार के बीच खट्टे मीठे रिश्ते को दिखाया गया। फिल्म में देवानंद ( Devanand ) ने जहां किरायेदार की भूमिका निभायी वहीं, नूतन मकान मालिक की लड़की की भूमिका में नजर आयी। इसी तरह समय-समय पर मकान मालिक और किरायेदार के खट्टू मीठे लम्हों पर आधारित फिल्में बनायी गयी है जिन्हें दर्शक पसंद भी करते रहे हैं।

वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘किरायेदार’ में निर्देशक बासु चटर्जी ने मकान मालिक और किरायेदार के खुबसूरत रिश्ते को बखूबी पिरोया था। फिल्म में राज बब्बर, उत्पल दत्त, विद्या सिन्हा और पद्मिनी कोल्हापुरी मे मुख्य भूमिका निभायी थीं। दर्शकों को बासु दा की यह फिल्म बहुत पसंद आई थी। फिल्म में मकान मालिक के लड़के और किराएदार की लड़की के बीच के प्यार और तकरार ने दर्शकों का भरपूर मनोरंज किया था।

वर्ष 1997 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म चाची 420 में कमल हासन की कॉमेडी को भला कौन भूल सकता है। इस फिल्म में वह जिस मकान मालिक के यहां रहते हैं वह रोल परेश रावल ने प्ले किया था। परेश रावल इस फिल्म में भी मकान मालिक के रोल में काफी पसंद किए गए थे। फिल्म में कमल हासन के साथ उनकी नोकझोंक काफी रोचक रही थी।

वर्ष 2000 में प्रदर्शित प्रियदर्शन निर्देशित ऑलटाइम सुपरहिट कॉमेडी फिल्म में शुमार 'हेराफेरी' में मकान मालिक और किरायेदार के बीच बेहतरीन संबंधों को दिखाया गया था। फिल्म 'हेरा फेरी' में परेश रावल ( Paresh Rawal ) ने जहां बाबू राव गणपत राव आप्टे ने मकान मालिक का किरदार निभाया था। वहीं अक्षय कुमार (राजू) और सुनील शेट्टी (श्याम) किरायेदार के किरदार में नजर आये।

प्रियदर्शन की फिल्म 'ये तेरा घर ये मेरा घर' में भी मकान मालिक और किरायेदार की नोकझोंक को दिखाया गया है। फिल्म में सुनील शेट्टी ने जहां मकान मालिक की भूमिका निभायी वहीं महिमा चौधरी किरायेदार की भूमिका में नजर आयी। फिल्म में सुनील शेट्टी और महिमा चौधरी के बीच की तकरार लोगों को बहुत पसंद आई थी।