'रूही' का सिनेमाघरों में पहला दिन, कमाए 3.06 करोड़, जानिए इससे पहले रिलीज मूवीज का हाल

By: पवन राणा
| Published: 12 Mar 2021, 07:43 PM IST
'रूही' का सिनेमाघरों में पहला दिन, कमाए 3.06 करोड़, जानिए इससे पहले रिलीज मूवीज का हाल
,

  • फिल्म 'रूही' के पहले दिन की कमाई 3.06 करोड़ रुपए
  • इस साल आई फिल्मों के कलेक्शन से कहीं ज्यादा अच्छा आंकड़ा
  • साउथ मूवीज तोड़ चुकी हैं कमाई के रेकॉर्ड

मुंबई। राजकुमार राव, जाहन्वी कपूर और वरुण शर्मा स्टारर मूवी 'रूही' 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज की गई। हॉरर-कॉमेडी शैली की इस मूवी को पहले दिन दर्शकों का ठीक-ठाक रिस्पांस मिला है। इस फिल्म ने रिलीज के पहले दिन 3.06 करोड़ का कलेक्शन किया। खास बात ये है कि इस साल सिनेमाघरों में रिलीज किसी भी हिन्दी फिल्म को इतना भी रिस्पांस नहीं मिला। आइए जानते हैं इस साल अब तक रिलीज हुई मूवीज का हाल:

t_and_f_movie_box_office_collection.png

उम्मीद से बेहद कम कलेक्शन
कोरोना महामारी से धीरे-धीरे उबरने के साथ साल 2021 में सिनेमाघरों के लिए छूट दी गई। फिल्मों को सिनेमाघरों में उतारने का फैसला किया गया। कुछ मूवीज आईं भी, लेकिन ये कब आईं और कब चली गईं, पता ही नहीं चला। इनमें 'ट्यूजडेज एंड फ्राइडेज', 'मैडम चीफ मिनिस्टर', 'कागज', 'रामप्रसाद की तेहरवीं','12 ओ'क्लॉक' जैसी नई हिन्दी फिल्में हैं। इन सभी मूवीज को उम्मीद से बेहद कम कलेक्शन मिला। केवल हालिया रिलीज 'रूही' ही 3 करोड़ कमा पाई, जो हिन्दी फिल्मों के लिए इस साल का बेस्ट फीगर है। कम कमाई के चलते ट्रेड एनॉलिस्ट्स और कलेक्शन के फीगर्स पर नजर रखने वाले फिल्म पंडितों ने भी आंकड़े जारी नहीं किए।

यह भी पढ़ें : Roohi Movie Review: न हॉरर जैसा हॉरर, न कॉमेडी जैसी कॉमेडी.. ओ रूही, फिर कभी मत आना

ram_prasad_ki_terhvi.png

ठंडा रहा नया साल
बॉलीवुड मूवीज के लिए नए साल के शुरूआती दो महीने ठंडे रहे। दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने के लिए स्टार्स ने प्रमोशन भी खूब किया। कुछ स्टार्स ने खुद सिनेमाघर जाकर फिल्में देखीं। इनमें ऋतिक रोशन, आमिर खान व वे स्टार्स शामिल रहे जिनकी मूवीज रिलीज हुईं। कोरोना संक्रमण से दर्शकों को बचाने के लिए पर्याप्त उपाय करने के दावों के बावजूद दर्शक उतनी संख्या में नहीं पहुंचे, जितनी निर्माताओं और थियेटर मालिकों को उम्मीद थी। अगर इसकी तह में जाएं, तो एक बड़ा कारण नजर आता है, वह है लोगों में कोविड का भय। भले ही, कोरोना पर बहुत हद तक नियंत्रण पा लिया गया है, वैक्सीन भी लगाई जा रही है, लेकिन संक्रमण के मामले पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं। ज्यादातर लोग अभी भी सिनेमाघरों में अनजान भीड़ के साथ बैठने से कतरा रहे हैं। दूसरा पहलू यह भी है कि जितनी फिल्में रिलीज हुईं, उनमें किसी बड़े स्टार का नाम नहीं था। बॉलीवुड के ए लिस्टर्स से सजी मूवीज शायद कुछ कमाल कर पातीं।

यह भी पढ़ें : 'रूही' का सॉन्ग 'नदियों पार सजन का ठाणा' ही नहीं, ये गाने भी हैं विदेशी धुनों से प्रेरित

master_movie_box_office_collection.png

साउथ के दर्शकों ने कोविड को दिखाया 'ठेंगा'
जहां बॉलीवुड दर्शकों ने खतरा मोल नहीं लेने की प्रवृत्ति दिखाई, वहीं साउथ सिनेप्रेमियों ने कोविड के खतरे को 'ठेंगा' दिखाते हुए अपने चहेते स्टार्स की झोली भर दी। साउथ स्टार विजय सेतुपति की मूवी 'मास्टर्स' 13 जनवरी को रिलीज हुई और इसके कलेक्शन ने भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री को चौंका दिया। अकेले तमिलनाडु में मूवी ने पहले दिन 50 करोड़ का कलेक्शन किया। फिल्म ने 33 दिन के शोज में कुल कलेक्शन 125 करोड़ किया। दावा किया जाता है कि इसका लाइफटाइम कलेक्शन 239 करोड़ को पार कर गया। फरवरी में रिलीज हुई ध्रुव सरजा और रश्मिका मंदाना की 'पोगारू' ने भी महज 6 दिनों में 19 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया है। फिल्म समीक्षकों की मानें, तो मूवी के कंटेंट, स्टार पॉवर और फैन फॉलोइंग से यह संभव हो पाया।