scriptKhan होने के बावजूद भी बॉलीवुड में नहीं छू पाएं सफलता का मुकाम, आमीर खान से लेकर सलमान खान के भाई लिस्ट में शामिल | Despite being Khan's, he could not touch the height of success in Boll | Patrika News
बॉलीवुड

Khan होने के बावजूद भी बॉलीवुड में नहीं छू पाएं सफलता का मुकाम, आमीर खान से लेकर सलमान खान के भाई लिस्ट में शामिल

बॉलीवुड में खान्स को फिल्म को सफल बनाने की कूंजी माना जाता है, पर इंडस्ट्री में कुछ खान्स ऐसे भी है जो बॉलीवुड में अपना करियर बनाने में कामयाबी हासिल ना कर सकें।

Aug 10, 2021 / 03:58 pm

Shalu Saini

khans.jpg
बॉलीवुड में खान्स यानि कि आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान को फिल्म हिट कराने के लिए लकी चार्म माना जाता है। खान का हो ना ही किसी भी बॉलीवुड फिल्म को हिट कराने के लिए काफी है। फिल्म निर्माताओं का मानना है कि खान के होने से ही वह दर्शकों को अपनी फिल्म की ओर आसानी से आकर्षित कर सकते हैं। सलमान, शाहरुख और आमिर खान की बहुत कम ही फिल्में होंगी जो हिट ना हुई होंगी, जिस वजह से इन्हें सफलता की गारंटी माना जाता है, पर इनके अलावा भी कई और खान है जो बॉलीवुड में उस मुकाम को नहीं हासिल कर पाए जो इस तिगड़ी ने किया है। फिल्म इंडस्ट्री में खान सरनेम होने के बावजूद भी इन एक्टर्स के सितारे गर्दिश में ही रहे हैं। इस लिस्ट में मशहूर फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से लेकर आमिर खान और सलमान खान के भाई भी मौजूद है।
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम फरदीन खान का आता है, जोकि फिरोज खान के बेटे हैं। फरदीन खान का चॉकलेटी लुक भी उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में सफलता दिलाने में कामयाब ना हो सका। साल 1998 में फरदीन खान ने प्रेम अगन के साथ बॉलीवुड में कदम रखा था, जिसके बाद उन्होंने कुछ तुम कहो कुछ हम कहें, प्यार तूने क्या किया और जंगल जैसी फिल्म की, लेकिन वह उस तरह से कामयाब ना हो सके जिस तरह से उनके पिताजी थे।
fardeen.jpg
शादाब खान इस लिस्ट के दूसरे एक्टर है जो कि अमजद खान के बेटे हैं ‌। साल 1997 से शादाब खान ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत रानी मुखर्जी के ऑपोजिट राजा की आएगी बारात से की थी, जहां इस फिल्म में रानी को बॉलीवुड की रानी बना दिया, वहीं शादाब उतने सफल ना हो सके।
shadab-khan.jpg
मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान के भाई फैजल खान ने भी अपना लक बॉलीवुड में आजमाया। साल 1994 में उन्होंने बॉलीवुड में मदहोश फिल्म के साथ एंट्री की, जिसके बाद वह अपने भाई आमिर खान के साथ मेला फिल्म में भी दिखे। इन सब के बावजूद भी फैजल खान अपने भाई की तरह मशहूर एक्टर नहीं बन सके। कुछ बी ग्रेड फिल्में करने के बाद फैसल खान बॉलीवुड से गायब हो गए।
faisal-khan.jpg
बॉलीवुड एक्टर और मेकर संजय खान के बेटे जायद खान बॉलीवुड में सफलता के आसमान को छू ना सके। 2004 में चुरा लिया है तुमने से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था, लेकिन जायद खान अपना बॉलीवुड करियर कुछ अच्छा ना बना पाए।
zayad-khan.jpg
फेमस एक्टर और कॉमेडियन दिवंगत कादर खान के बेटे सरफराज खान ने भी अपने पिता के नक्शे कदम पर चलने का सोचा। सरफराज खान को सलमान खान की फिल्म तेरे नाम और मैंने दिल तुझको दिया में देखा गया पर वह बॉलीवुड में कामयाबी हासिल ना कर सकें।
sarfaraz-khan.jpg
वहीं दिलीप कुमार के भतीजे अयूब खान गुड लुक्स होने के बावजूद भी अपना बॉलीवुड में करियर सेट ना कर सके। माशूक फिल्म से करियर की शुरुआत करने वाले अयूब खान बॉलीवुड में खुद को सेट ना कर सके। गौरतलब है कि अयुब खान ने टेलीविजन में भी काम किया है।
ayub-khan.jpg
मशहूर एक्टर अजीत खान के बेटे शहजाद खान अपने द्वारा निभाए गए विलेन के रोल के लिए ज्यादा जाने जाते हैं वह सफलता को छू ना सके। शहजाद खान अंदाज़ अपना अपना में भी देखे गए थे। इसके साथ उन्होंने कई और फिल्में भी की है पर वह अपने पिता की तरह बॉलीवुड में नाम ना कमा सके।
shehzad-khan.jpg
बॉलीवुड के जाने माने एक्टर अमीर खान के भतीजे होने के बाबजूद भी इमरान खान को कोई खास शख्सियत नहीं मिल सकी है। इमरान खान ने ‘जाने तू या जाने ना’ के साथ बॉक्स ऑफिस पर अपनी एक अच्छी शुरुआत की, लेकिन जितना उन्होंने सोचा था उतना धमाका करने में असफल रहे।
सल्लू भाई के नाम से फ़िल्म इंडस्ट्री में पहचानें जाने वाले सलमान खान के भाई अरबाज़ खान भी फिल्मों में साइड रोल करते रह गए। सिर पर सलमान भाई का हाथ होने के बाबजूद भी अरबाज खान अपने करियर में एक भी सोलो हिट नहीं दे पाए। अरबाज़ खान ने हैल्लो ब्रदर और माँ तुझे सलाम जैसी चंद फ्लॉफ फिल्मों के बाद एक्टिंग छोड़कर फिल्ममेकिंग का काम शुरू कर दिया।
सलमान खान ने अपने छोटे भाई सोहैल खान को भी फ़िल्म इंडस्ट्री में लाने की बख़ूबी कोशिश की। लेकिन सोहैल खान ने 2002 में ‘ मैंने दिल तुझको दिया’ से एक्टिंग डेव्यू किया था। लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। कहा जाता है की भाई का सिर पर हाथ होने के बाबजूद भी फ़िल्म इंडस्ट्री ने उनको स्वीकार नहीं किया।
बॉलीवुड में फ़िल्मी स्टाइल से एंट्री करने वाले साहिल खान भी फ़िल्मी दुनियां में अपने पैर नहीं जमा पाए। कुछ एक बी ग्रेड फिल्में करने के बाद उन्होंने फ़िल्मी दुनियां से बैक आउट कर लिया। कहा जाता हैं कि वह फ़िल्मी जगत से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ में एक्टिव रहते थे।
केआरके (KRK) ने अपनी पहली फ़िल्म अपने होम प्रोडक्शन में बनाई ‘देशद्रोह’ थी। जो दर्शकों को बिल्कुल पसंद नहीं आई और इस फ़िल्म को देखने के बाद दर्शकों ने KRK को आगे कोई फ़िल्म न करने के इशारा कर दिया था। उसके बाद KRK ने फिल्मों से दूरी बनाकर फिल्मों के समीक्षक बन गये। और अब वह अपनी मर्जी से फिल्मों को रिव्यू देते हैं।

Home / Entertainment / Bollywood / Khan होने के बावजूद भी बॉलीवुड में नहीं छू पाएं सफलता का मुकाम, आमीर खान से लेकर सलमान खान के भाई लिस्ट में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो