SPECIAL: दिवाली पर अब तक शाहरुख का रहा एकछत्र ‘राज’

By: dilip chaturvedi
| Updated: 16 Oct 2017, 11:12 AM IST
SPECIAL: दिवाली पर अब तक शाहरुख का रहा एकछत्र ‘राज’
diwali special

दिवाली शुरू से ही बॉलीवुड के लिए लकी चार्म रहा है, जब ऐसे मौके पर कभी ब्लॉकबस्टर तो कभी सुपरहिट फिल्में सामने आईं...

पिछले 20 सालों में दिवाली पर रिलीज हुई बॉलीवुड की बहुत सी फिल्में जिनमें कुछ चलीं तो कुछ फ्लॉप रहीं। 20 अक्टूबर को गोलमाल अगेन और 19 अक्टूबर को सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज हो रही है। लेकिन इनमें से कौन सी फिल्म बाजी मारेगी ये तो समय ही बताएगा। बॉलीवुड दर्शकों का खयाल रखते हुए दिवाली पर कोई ना कोई अच्छी फिल्म रिलीज कर ही देता है। अब फिल्म जैसी भी हो उसे दिवाली की छुट्टी का बेहतर फायदा मिल ही जाता है। वैसे तो बॉलीवुड में दिवाली के खास मौके पर बहुत सी फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन कुछ फिल्में हैं जिन्हें जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। इनमें भी शाहरुख अभिनीत फिल्में सर्वाधिक हैं यानी यह कह सकते हैं कि दिवाली पर शाहरुख का एकछत्र राज रहा है पिछले २० सालों से...। दिवाली बॉलीवुड के लिए लकी चार्म भी साबित हुआ, जब ऐसे मौके पर कभी ब्लॉकबस्टर तो कभी सुपरहिट फिल्में सामने आईं...एक रिपोर्ट

1. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995)
निर्देशक आदित्य चोपड़ा और निर्माता यश चोपड़ा की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म डीडीएलजे यानी दिलवाले दुल्हिनिया ले जाएंगे की सफलता किसी से छिपी नहीं है। इस फिल्म ने शाहरुख और काजोल के करियर में नया मोड़ लिया था. फिल्म इतनी चली कि 20 सालों तक एक सिनेमाघर ने इसका हर दिन एक शो चलाया और वो शो हाउसफुल जाता था।

3. राजा हिंदूस्तानी (1996)
निर्देशक धर्मेश दर्शन की फिल्म राजा हिंदुस्तानी सुपरहिट थी. फिल्म में आमिर खान और करिश्मा कपूर के प्यार के अफसाने सभी ने देखे। इस फिल्म में आमिर और करिश्मा का जबरदस्त किस सीन भी बहुत फेमस हुआ।

2. दिल तो पागल है (199७)
निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म दिल तो पागल है में शाहरुख, माधुरी और करिश्मा के प्यार की तिकड़ी ने फिल्म को ब्लॉकबस्टर बना दिया। ये एक म्यूजिकल फिल्म थी, जिसके गाने आज भी लोगों के जुबान पर हैं।

4. कुछ कुछ होता है (1998)
निर्देशक करन जौहर ने इस फिल्म से निर्देशन में कदम रखा था। फिल्म कुछ कुछ होता है, यंगस्टर्स के साथ साथ हर उम्र के लोगों को पसंद आई। इस फिल्म में भी शाहरुख ट्राएंगल प्यार में पड़े होते हैं. फिल्म में शाहरुख का साथ दिया था काजोल और रानी मुखर्जी ने। फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर थी और आज भी लोग इसे देखना पसंद करते हैं।

5. मोहब्बतें (2000)
निर्देशक आदित्य चोपड़ा की फिल्म मोहब्बतें में शाहरुख अपने से छोटे एक्टर्स को रोमांस का पाठ पढ़ाते हैं। फिल्म सुपरहिट थी और इसी फिल्म से 6 नये चेहरे को पहचान मिली थी। फिल्म में ऐश्वर्या राय और अमिताभ बच्चन की जबदस्त एक्टिंग के सभी दीवाने हो गये थे।

6. वीर जारा (2004)
निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म वीर जारा सुपरहिट रही. फिल्म में पाकिस्तान की जारा (प्रीति जिंटा) और हिंदुस्तान का वीर (शाहरुख खान) के प्यार की दास्तान हर किसी के दिल को छू गई. फिल्म के गाने भी सुपरहिट रहे, जिनमें से ‘तेरे लिए’ बहुत पॉपुलर रहा।

7. गरम मसाला (2005)
निर्देशक प्रियदर्शन की सुपरहिट फिल्म गरम मसाला में अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की जोड़ी ने खूब धमाल मचाया. उनके अय्यासी और मकान मालिक से छेडक़ानी को लोगों ने खूब एंजॉय किया।

8. ओम शांति ओम (2007)
निर्देशिका फराह खान की सुपरहिट फिल्म ओम शांति ओम में पुर्नजनम को रोमांटिक तरीके से फिल्माया गया था। फिल्म में कॉमेडी. ड्रामा, ट्रैजेडी और रोमांस का तडक़ा था और रेट्रो समय के लोकेशन ने लोगों का दिल जीत लिया था।


9. गोलमाल रिटर्न (2008)
निर्देशक रोहित शेट्टी की गोलमाल फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म गोलमाल रिटर्न भी सुपरहिट रही। इस फिल्म में अजय देवगन , अरसद वारसी और तुषार कपूर के अलावा करीना कपूर, श्रेयस तलपड़े भी थे। दिवाली के मौके पर कॉमेडी का बेहतरीन पैकेज थी गोलमाल रिटर्न।

10. गोलमाल-3 (2010)
निर्देशक रोहित शेट्टी की गोलमाल फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म गोलमाल-3 भी दर्शकों को गुदगुदाने में कामयाब रही। फिल्म में गोलमाल रिटर्न के कलाकारों के अलावा मिथुन, कुणाल खेमू, जॉनी लीवर और रत्ना पाठक भी थीं।

11. जब तक है जान (2013)
निर्देशक यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म उनके करियर की आखिरी फिल्म साबित हुई. फिल्म में यश चोपड़ा के चहेते शाहरुख खान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा मुख्य किरदारों में थे. फिल्म हिट थी दर्शकों ने इस फिल्म को पसंद किया.

12. कृष-3 (2013)
निर्देशक राकेश रोशन की फिल्म कृष-3 बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। ये फिल्म एक सुपरहीरो की कहानी पर आधारित थी। फिल्म में ऋतिक रोशन डबल रोल में थे, इनके अलावा प्रियंका चोपड़ा, कंगना रनौत, विवेक ओबरॉय लीड रोल में थे।

13. हैपी न्यू ईयर (2014)
फराह खान के निर्देशन में बनी फिल्म हैप्पी न्यू ईयर क्रिटिक्स को समझ नहीं आई, लेकिन दर्शकों के जबरदस्त रिस्पॉन्स मिलने के कारण फिल्म ने बहुत कमाई की और सुपरहिट बन गई। फिल्म में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, अभिशषेक बच्चन, सोनू सूद और बमन ईरानी मुख्य किरदार में थे।

14. प्रेम कतन धन पायो (2015)
निर्देशक सूरज बडज़ात्या और सलमान खान की जोड़ी पूरे 15 सालों के बाद पर्दे पर नजर आये. फिल्म को ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिला लेकिन लेकिन बॉक्स ऑफिस फिल्म ने अच्छा कारोबार किया और ये फिल्म हिट साबित हुई।

15. ऐ दिल है मुश्किल (2016)
करन जौहर द्वारा निर्देशत फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय लीड में थे। फिल्म हिट हुई और कलाकारों के काम को लोगों ने पसंद किया। यह फिल्म ऐश्वर्या और रणबीर की केमिस्ट्री को लेकर सुर्खियों में रही। एक तरफा प्रेम पर बेस्ड इस फिल्म के गाने लोगों की जुबान पर चढ़े रहे।