scriptफिल्म स्लमडॉग मिलियनेर का कलाकार झुग्गी में रहने को हुआ मजबूर,ऑस्कर जीतने के बाद भी नही मिली पहचान | Oscar-winning Slumdog Millionaire had tremendous success | Patrika News
बॉलीवुड

फिल्म स्लमडॉग मिलियनेर का कलाकार झुग्गी में रहने को हुआ मजबूर,ऑस्कर जीतने के बाद भी नही मिली पहचान

8 ऑस्कर जीतने वाली स्लमडॉग मिलियनेर(Slumdog Millionaire) को मिली थी जबरदस्त सफलता
डायरेक्टर डैनी बॉयल ने ‘जय हो’ नाम का ट्रस्ट बनाया था

नई दिल्लीJan 28, 2020 / 10:57 am

Pratibha Tripathi

slummm_.jpeg

नई दिल्ली। फिल्मी पर्दे की रंगीन दुनियां में हर एक कलाकर की किस्मत बदल जाती है उनकी सफलता उन्हें इतनी ऊचाइयों पर पहुंचा देती है कि फिर नीचे की ओर देखना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन यह सफळता हमेशा बनी रहे, ये कोई नही बता सकता। इस लाइमलाइट की दुनिया में कई सितारे ऐसे है जिनकी किस्मत नें उन्हें अर्श से फर्श पर पहुंचा दिया और आज वो ऐसी गुमनामी जिंदगी जीने को मजबूर हो रहे है जिसके बारे में आप सुनकर भी हैरान हो जाएंगे। उन्ही में से एक है ऑस्कर अवॉर्ड्स तक का सफर तय करने वाले अजहरुद्दीन इस्माइल। जिसने डैनी बॉयल की फिल्म स्लमडॉग मिलियनेर (Slumdog Millionaire) में अहम भूमिका निभाई थी बाल-कलाकार अजहरुद्दीन को इस फिल्म में काम करने के बाद काफी अच्छी पहचान मिली। लोग इनके अभिनय को आज भी नही भूल पाए है। लेकिन इस बच्चे को लोग अब भूल चुके हैं। वो आज इस तरह की गरीबी की जिंदगी से गुजर बसर कर रहा है जिसके बारे में जानकर शायद आपका भी दिल दहल उठेगा।

फिल्म स्लमडॉग मिलियनेर(Slumdog Millionaire) को इन कलाकारों के खास अभिनय ने इतनी सफलता दी कि इस फिल्म नें 8 ऑस्कर जीते। इस सफलता को मिलने के बाद डायरेक्टर डैनी बॉयल ने ‘जय हो’ नाम का ट्रस्ट बनाया था जिसका मकसद इस फिल्म के नन्हें एक्टर्स अजहर और रुबीना कुरैशी को आर्थिक मदद दी जा सके। कियोकि ये दोनों बच्चे मुंबई की झुग्गियों में बसर कर रहे थे। और इस जय हो चैरिटेबल ट्रस्ट के चलते दोनों बच्चों की जिंदगी को बेहतर बनाने की कोशिश की गई और दोनों बाल कलाकारों को फ्लैट्स और मासिक भत्ता भी ट्रस्ट की तरफ से मिलने लगा था।

लेकिन १० साल के बाद अजहर फिर उसी जिंदगी में वापस आ चुके है जो फिल्म बनाने के पहले अपनी जिंदगी जूी रहे थे। फिल्म को बने काफी साल बीत जाने के बाद इस एक्टर ना केवल अपनी लोकप्रियता खोई बल्कि एक एक दाने को तरसने लगे।

वहीं दूसरी ओर अजहर की को-स्टार रही रुबीना कुरैशी(Rubina Qureshi) 20 साल की हो चुकी हैं। वह एक मेकअप आर्टिस्ट हैं इसके अलावा फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रही हैं। एक इंटरव्यू के दौरान रुबीना ने कहा था कि, ‘स्टारडम खत्म हो चुका है। अब मुझे अपने परिवार को खिलाने के लिए कमाना पड़ता है। मैं भले ही झुग्गियों में पैदा हुई थी लेकिन अब मैं दोबारा उस जगह पर वापस नही चाहती हूं।

Home / Entertainment / Bollywood / फिल्म स्लमडॉग मिलियनेर का कलाकार झुग्गी में रहने को हुआ मजबूर,ऑस्कर जीतने के बाद भी नही मिली पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो