scriptगणतंत्र दिवस के मौके पर कादर खान को मिला वो सम्मान, जिसके लिए आखिरी सांस तक तरस रहे थे एक्टर | Padma shri to kader khan after death manoj bajpayee prabhudeva | Patrika News
बॉलीवुड

गणतंत्र दिवस के मौके पर कादर खान को मिला वो सम्मान, जिसके लिए आखिरी सांस तक तरस रहे थे एक्टर

बॉलीवुड जगत के दिग्गज स्टार कादर खान का 31 दिसंबर को कनाडा के एक अस्पताल में निधन हुआ। जीते जी न सही लेकिन उनकी मृत्यु के बाद देश से उन्हें वो सम्मान मिल ही गया जिसके वह हकदार थे।

मुंबईJan 26, 2019 / 08:44 am

Riya Jain

Padma shri to kader khan after death manoj bajpayee prabhudeva

Padma shri to kader khan after death manoj bajpayee prabhudeva

बॅालीवुड इंडस्ट्री के लिए आज का दिन बेहद खास है। गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत सरकार ने पद्मश्री अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। इस साल बॉलीवुड के तीन एक्टर्स को पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इन तीन स्टार्स के नाम हैं बेहतरीन एक्टर मनोज बाजपेयी, दिवंगत अभिनेता कादर खान और डांसर, कोरियोग्राफर , निर्देशक और एक्टर रहे प्रभुदेवा।

padma-shri-to-manoj-bajpayee
https://twitter.com/hashtag/PadmaShri?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मनोज बाजपेयी

मनोज बाजपेयी बिहार के रहने वाले हैं। उन्होंने इस इंडस्ट्री को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। एक्टर ने बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ से की थी। इस फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय स्तर तक खूब सुर्खियां बटोरीं। इसके बाद साल 1999 में उनकी फिल्म ‘सत्या’ के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर अवॉर्ड (क्रिटिक) से नवाजा गया। बस फिर क्या था, मनोज बाजपेयी लगातार फिल्में करते गए और तारीफ बटोरते गए। मनोज की कुछ बेहतरीन फिल्मों में ‘अक्स’, ‘जुबेदा’, ‘पिंजर’ , ‘राजनीति’ , ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 1’ और ‘अलीगढ़’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

padma-shri-to-kader-khan

कादर खान

बॉलीवुड जगत के दिवंगत स्टार कादर खान का 31 दिसंबर को कनाडा के एक अस्पताल में निधन हुआ। जीते जी न सही लेकिन उनकी मृत्यु के बाद देश से उन्हें वो सम्मान मिल ही गया जिसके वह हकदार थे। आपको बता दें कादर को हमेशा यह मलाल रहा कि उनके काम के लिए उन्हें देश में वह सम्मान नहीं दिया गया जिसके वो हकदार थे। साल 2016 में जब एक्टर अनुपम खेर को ‘पद्मभूषण’ से नवाजा गया था तब भी उन्होंने कहा था कि वो भी इसके हकदार हैं। हालांकि उनके जीते जी उनका ये सपना पूरा नहीं हुआ, लेकिन भारत सरकार ने मरणोपरांत उन्हें सम्मान देने का फैसला लिया है।

padma-shri-to-prabhudeva

प्रभुदेवा

इंडियन माइकल जैक्सन कहे जाने वाले देश के बेहतरीन डांसर, एक्टर, कोरियोग्राफर, निर्देशक प्रभुदेवा को भी भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित करने का फैसला लिया है। क्या आप जानते हैं उनके पिता साउथ फिल्म इंडस्ट्री में बतौर डांस डायरेक्टर काम किया करते थे। उन्होंने भारतीय और वेस्टर्न दोनों ही डांस फॉर्म सीखे हैं।ऋतिक रोशन भी प्रभुदेवा को अपनी प्रेरणा मानते हैं।

Home / Entertainment / Bollywood / गणतंत्र दिवस के मौके पर कादर खान को मिला वो सम्मान, जिसके लिए आखिरी सांस तक तरस रहे थे एक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो