scriptबॉक्स ऑफिस के ‘सुल्तान’ ऐसे बने ‘प्रेम’ से ‘दबंग’ और किया दिलों पर राज | Salman khan special story on completing 31 years in bollywood | Patrika News
बॉलीवुड

बॉक्स ऑफिस के ‘सुल्तान’ ऐसे बने ‘प्रेम’ से ‘दबंग’ और किया दिलों पर राज

किसी फिल्म में सलमान (Salman khan) का होना सफलता की गारन्टी माना जाता है। जिस समय उन्होंने इंडस्ट्री में एंट्री की थी, तब सनी देओल (Sunny deol) , जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) , संजय दत्त (Sanjay Dutt) , अनिल कपूर (Anil Kapoor) जैसे सुपरस्टार्स का दौर था। ऐसे में सलमान के लिए जगह बनाना बहुत मुश्किल था।

Aug 29, 2019 / 01:48 pm

Mahendra Yadav

salman khan

salman khan

बॉलीवुड के ‘दबंग’ स्टार सलमान खान (Salman Khan) ने फिल्म इंडस्ट्री में 31 साल पूरे कर लिए हैं। अपनी तमाम कन्ट्रोवर्सी को साइड करते हुए सलमान लोगों के चहेते स्टार हैं। उनकी फिल्मों के लिए फैन्स में जो पागलपन नजर आता है, वह हर किसी के लिए नहीं होता। आज वह बॉलीवुड के सुपरस्टार कहे जाते हैं। किसी फिल्म में सलमान का होना सफलता की गारन्टी माना जाता है। जिस समय उन्होंने इंडस्ट्री में एंट्री की थी, तब सनी देओल, जैकी श्रॉफ, संजय दत्त, अनिल कपूर जैसे सुपरस्टार्स का दौर था। ऐसे में सलमान के लिए जगह बनाना बहुत मुश्किल था।

सैकंड लीड से डेब्यू
सलमान ने इंडस्ट्री में बतौर लीड एक्टर डेब्यू नहीं किया था। उनकी पहली फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ थी। इस फिल्म में सलमान के साथ रेखा, फारुख शेख और बिंदू अहम रोल में थे। इस फिल्म में सलमान को किसी ने ज्यादा नोटिस नहीं किया। उन्हें कोई काम देने को तैयार नहीं था।

बॉक्स ऑफिस के 'सुल्तान' ऐसे बने 'प्रेम' से 'दबंग' और किया दिलों पर राज

मैंने प्यार किया ने बदली जिंदगी
बॉलीवुड के मशहूर फिल्म मेकर सूरज बडजात्या ने सलमान को अपनी फिल्म में मौका दिया। उन्होंने फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में लीड एक्टर का रोल दिया। हालांकि इस फिल्म के लिए पहले अरमान कोहली को फाइनल किया गया था। इस फिल्म ने सलमान की जिंदगी बदल दी। फिल्म और उसके गाने सुपरहिट हुए। साथ ही उन्हें इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट न्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।

ऑनस्क्रीन फेमस नाम है प्रेम
फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में सलमान का ऑनस्क्रीन नाम था ‘प्रेम’। उनका यह नाम काफी फेमस हुआ। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, जिनमें ‘हम आपके हैं कौन’, ‘साजन’, ‘करण अर्जुन’, ‘जुड़वा’, ‘हम साथ-साथ हैं’ और ‘प्रेम रतन धन पायो’। ज्यादातर फिल्मों में उनका ऑनस्क्रीन नाम प्रेम ही था। सलमान ने लगभग 15 फिल्मों में प्रेम नाम के किरदार निभाए।
बॉक्स ऑफिस के 'सुल्तान' ऐसे बने 'प्रेम' से 'दबंग' और किया दिलों पर राज
देखा असफलता का दौर भी
ऐसा नहीं है कि सलमान ने सिर्फ सलफता का ही स्वाद चखा है। उन्होंने असफलता का दौर भी देखा है। एक समय ऐसा भी था जब सलमान की फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। ऐसे में फिल्म ‘वांटेड’ उनके कॅरियर के लिए अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आई। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी इस फिल्म यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

‘दबंग 3’ की शूटिंग में व्यस्त
सलमान इस समय फिल्म ‘दबंग 3’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। बता दें कि इस सीरीज की पहली दोनों फिल्में ‘दबंग’ और ‘दबंग 2’ सुपरहिट हुई। फिल्म में वे एक दबंग पुलिस अफसर की भूमिका में हैं। लोगों को उनका ‘चुलबुल पांडे’ वाला रूप काफी पसंद आता है।

Home / Entertainment / Bollywood / बॉक्स ऑफिस के ‘सुल्तान’ ऐसे बने ‘प्रेम’ से ‘दबंग’ और किया दिलों पर राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो