आग में 70 फीसदी जल गए थे संजय खान,13 दिन में हुई 73 सर्जरी

By: Sunita Adhikari
| Updated: 02 Sep 2021, 07:18 PM IST
आग में 70 फीसदी जल गए थे संजय खान,13 दिन में हुई 73 सर्जरी
Sanjay Khan

संजय खान ने सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि टीवी की दुनिया में भी काम किया। टीपू सुल्तान सीरियल के दौरान सेट पर आग लग गई थी जिसमें संजय का आधे से ज्यादा शरीर झुलस गया था।

नई दिल्ली | बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता संजय खान एक्टर के तौर पर ही नहीं बल्कि डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के रूप में भी जाने जाते हैं। संजय ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दीं लेकिन उससे ज्यादा चर्चित उनकी निजी जिंदगी रही। कभी वो अपनी ही पत्नी जीनत अमान को पीटने के कारण सुर्खियों में आए तो कभी एक हादसे ने उनका पूरा चेहरा बिगाड़ दिया। फिल्मों के बाद संजय ने टीवी की दुनिया में कदम रखा और सीरियल 'द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान' में लीड रोल प्ले किया। इस शो को खूब पसंद भी किया गया लेकिन शूटिंग सेट पर संजय एक हादसे का शिकार हो गए। जिसमें उनका शरीर बुरी तरह से झुलस गया।

 

sanjay_khan1.jpg

शूटिंग के दौरान जल गए थे संजय

साल 1990 में संजय टीपू सुल्तान की शूटिंग कर रहे थे और अचानक वहां आग लग गई। आग इतनी ज्यादा बढ़ गई कि संजय भी बुरी तरह से जल गए। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस हादसे में संजय 60 से 65 प्रतिशत जल गए थे। जिसके लिए उन्होंने 73 बार सर्जरी करवाई वो सिर्फ 13 दिनों के अंदर उन्हें ऐसा करना पड़ा। संजय ने खुद एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि सेट पर आग लगने के बाद बाहर जाने के लिए वो दरवाजे के पास खड़े थे। तभी कुछ उनके ऊपर आकर गिरा और वो बुरी तरह से जल गए।

sanjay1.jpg

डॉक्टर्स ने दी थी इंडस्ट्री छोड़ने की सलाह

इस हादसे में संजय का चेहरा बुरी तरह से जल चुका था। डॉक्टर्स ने उनका झुलसा हुआ चेहरा देखने के बाद उन्हें फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने तक की सलाह दे दी थी। लेकिन संजय ने कई सर्जरी होने के बाद फिर से काम किया था। ऐसा भी कहा जाता है कि संजय ने अपनी पहली पत्नी जीनत अमान की एक आंख पिटाई से खराब कर दी थी। जिसके कई सालों बाद इस तरह का हादसा हुआ था।

jeenat.jpg

पत्नी जीनत की पिटाई से खराब कर दी थी आंख

एक वक्त था जब एक्ट्रेस जीनत अमान और संजय खान का अफेयर के चर्चे खूब हुआ करते थे। रिपोर्ट्स की मानें तो संजय खान ने जीनत अमान से गुपचुप तरह से शादी रचाई थी बावजूद इसके कि वो पहले से शादीशुदा थे। एक बार जीनत संजय की किसी पार्टी में अचानक जा पहुंची थी जिसके बाद संजय ने अपनी पहली पत्नी के साथ मिलकर उनकी बुरी पिटाई कर दी थी। संजय ने जीनत को इतना पीटा था कि वो खून से लतपथ हो गई थीं। जीनत को किसी तरह होटल के स्टाफ ने बचाया था और उन्हें कई गंभीर चोटें भी आई थीं। हादसे के बाद जीनत ने संजय पर मारपीट और घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था। जीनत की एक आंख पर चोट के निशान हमेशा के लिए बने रहे।