scriptBandit Queen में रेप सीन को लेकर मचा था बवाल, बैन कर दी गई थी फिल्म फिर भी मिला नेशनल अवॉर्ड | shekhar kapoor directed movie bandit queen on phoolan devi | Patrika News
बॉलीवुड

Bandit Queen में रेप सीन को लेकर मचा था बवाल, बैन कर दी गई थी फिल्म फिर भी मिला नेशनल अवॉर्ड

कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो बैन हो जाने के बाद भी आपके जेहन में रहती हैं। उनमें से ही एक है Bandit Queen । 26 जनवरी 1994 को रिलीज हुई फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में फूलन देवी की मासूमियत से लेकर डकैत बनने तक के सफर को विस्तार से दिखाया गया था। फिल्म को कई अवॉर्डों से सम्मानित किया गया था।

Jul 01, 2022 / 03:35 pm

Shweta Bajpai

shekhar kapoor directed movie bandit queen on phoolan devi

shekhar kapoor directed movie bandit queen on phoolan devi

इस फिल्म का निर्देशन शेखर कपूर( Shekhar Kapoor) ने किया था। इसमें सीमा बिस्वास (Seema Biswas), निर्मल पांडे (Nirmal Pandey), गोविन्द नामदेव (Govind Namdev) और मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) अहम रोल में नज़र आए थे। इस फिल्म को यूं तो इसके बोल्ड सीन्स की वजह से बैन कर दिया गया था, लेकिन फिल्म की कहानी ने सबको इंझोर कर रख दिया था।
इस फिल्म के हर किरदार को खूब वाहवाही मिली थी, लेकिन फूलन देवी बनी सीमा बिस्वास ने तो रातों-रात अपना नाम कमा लिया था। चंबल की रानी फूलन देवी का किरदार निभाने के लिए सीमा ने खूब मेहनत की थी। उन्होंने अपने जीवन को फूलन देवी की तरह ढाल लिया था।
movie bandit queen
Bandit Queen की कहानी की बात करें तो ये फिल्म कहानी फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे कच्ची उम्र में ही फूलन देवी का विवाह कर दिया गया था और फिर उन्होंने हर कदम पर शोषण झेला। विक्रम मल्लाह(निर्मल पांडे) फूलन देवी का साथ देता है, लेकिन उसे मार दिया जाता है और फिर फूलन देवी के साथ हैवानियत की हदें पार की जाती हैं। इसके बाद उन्हें मान सिंह(मनोज बाजपेयी) और बाबा मुस्तकीम(राजेश विवेक उपाध्याय) का साथ मिलता है। वो हथियार उठा लेती हैं और फिर ठाकुर(गोविन्द नामदेव) से बदला लेने की कोशिश करती है।
उन दिनों के हिसाब से फिल्म काफी बोल्ड थी। फिल्म में एक रेप सीन भी दिखाया गया था, जो काफी चर्चा में रहा था। फिल्म में न्यूड सीन्स भी थे। फिल्म में दिखाया गया था कि पति के मर जाने के बाद फूलन देवी को क्या झेलना पड़ा था। उनके साथ रेप हुआ और न जाने उन्होंने क्या क्या झेला। इन सबके बाद फूलन देवी डकैत बन गई। इस फिल्म में काफी सारे विवादित सीन के चलते सिनेमाघरों में बैन कर दिया गया था।
movie bandit queen
हालांकि बाद में फिल्म को A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज़ किया गया था और इसके 2 मिनट के सीन पर कैंची भी चलाई गई थी। इसके अलावा टेलिविज़न पर दिखाने के लिए U/A सर्टिफिकेट जारी हुआ था और इसमें 17 मिनट के सीन काट दिए गए थे।
सीमा बिस्वास को अपने रोल के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड(National Award) दिया गया था। फिल्म में बोल्ड सीन होने के बाद भी लोगों ने इसे खूब पसंद किया था। काफी समय तक फिल्म चर्चा में रही थी।

Home / Entertainment / Bollywood / Bandit Queen में रेप सीन को लेकर मचा था बवाल, बैन कर दी गई थी फिल्म फिर भी मिला नेशनल अवॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो