कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों और गरीबों के लिए मददगार बने Sonu Sood को मिला यूएन का प्रतिष्ठित अवॉर्ड

By: Neha Gupta
| Published: 29 Sep 2020, 09:25 PM IST
कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों और गरीबों के लिए मददगार बने Sonu Sood को मिला यूएन का प्रतिष्ठित अवॉर्ड
Sonu Sood Award

सोनू सूद को गरीबों की मदद करने के लिए प्रतिष्ठित एसडीजी स्पेशल ह्युमनटैरियन अवॉर्ड (Humanitarian Award) से नवाजा गया है। उन्हें ये पुरस्कार यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (United Nations Development Program) द्वारा एक वर्चुएल सेरेमनी में दिया गया।

नई दिल्ली | कोरोनावायरस (Coronavirus) जैसी महामारी का प्रकोप पूरे विश्व को इस साल झेला है और अभी भी जारी है। वहीं गरीब मजदूरों के लिए ये समय सबसे मुश्किल भरा साबित हुआ। देश में कोरोना वायरस के दौरान लगे लॉकडाउन में कई प्रवासी मजदूर अपने घर वापस जाने को मजबूर हो गए थे। पैसों की तंगी के चलते सड़क के रास्ते ही मजदूर पैदल चल अपने घरों का रास्ता तय करते देखे गए थे। लेकिन इसी दौरान इन सभी जरूरतमंद लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood)। प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने, जरूरतमंद की मदद करने, बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्राप्त कराने और बीमार लोगों का मुफ्त में इलाज कराने जैसे काम कर सोनू ने सभी का दिल जीत लिया। अब उनके इसी कदम को देखते हुए प्रतिष्ठित एसडीजी स्पेशल ह्युमनटैरियन अवॉर्ड (Humanitarian Award) से नवाजा गया है। उन्हें ये पुरस्कार यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (United Nations Development Program) द्वारा एक वर्चुएल सेरेमनी में दिया गया।

सोनू सूद ने ना सिर्फ जरूरतमंदो लोगों को मदद की है बल्कि उन्हें अपने ऐप प्रवासी रोजगार के जरिए कई जरूरतमंदों को नौकरी देने के अवसर भी पैदा किए हैं। यूनाइटेड नेशन्स डेवलेपमेंट प्रोग्राम की तरफ से सम्मानित होकर सोनू ने कहा- ये एक खास पुरस्कार है। यूएन की तरफ से मान्यता मिलना बहुत स्पेशल है। मुझसे थोड़ा बहुत जितना भी हो पाया, वो मैंने करने की कोशिश की है। मैंने अपने देश के लोगों की बिना किसी उम्मीद के मदद की है। हालांकि अवॉर्ड मिलना और आपके काम को मान्यता मिलना एक खास बात है। मैं यूएनडीपी के उन प्रयासों का समर्थन करता हूं, जिसके तहत वो सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल 2030 को हासिल करना चाहते हैं। हमारी धरती और मानवता को इन लक्ष्यों के पूरा होने से फायदा मिलेगा।

बता दें कि सोनू के अलावा हॉलीवुड सेलेब्रिटी एंजेलिना जोली, लिओनार्दो डिकैप्रियो, एम्मा वॉटसन, लियाम नीसन, केट ब्लैंचेट, एंटोनियो बैंड्रास, निकोल किडमैन, प्रियंका चोपड़ा और ब्रिटिश फुटबॉलर डेविड बेकहम को भी यूनाइटेड नेशन्स की दूसरी संस्थाओं द्वारा ये अवॉर्ड दिया जा चुका है।