scriptNobel Prize for Literature 2023: नॉर्वे के लेखक Jon Fosse को साहित्य का नोबेल, जानें भारत से इनका क्या है नाता | Nobel Prize for Literature 2023 winner Norwegian author Jon Fosse | Patrika News
पुस्तकें

Nobel Prize for Literature 2023: नॉर्वे के लेखक Jon Fosse को साहित्य का नोबेल, जानें भारत से इनका क्या है नाता

Nobel Prize for Literature 2023 winner: साल 2023 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार का अवार्ड नॉर्वे के लेखक Jon Fosse को दिया गया है। आइए जानते हैं Jon Fosse की भारत में उनकी कौन सी किताब का हिंदी अनुवाद किया गया है। और किसने किया है…

Oct 06, 2023 / 07:36 pm

Krishna Pandey

aag_ke_pass_aliss_hai_yeh_det_er_ales.jpg

वाणी प्रकाशन ग्रुप के चेयरमैन अरुण माहेश्वरी ने कहा—‘‘हमें बेहद प्रसन्तता है कि फ़ुस्से को इस वर्ष ‘नोबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।

Nobel Prize 2023 : साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का एलान गुरुवार को कर दिया गया। नोबेल कमेटी ने माना है कि जॉन फोसे के नाटकों और कहानियों ने उन लोगों को आवाज दी है जो अपनी बातें कहने में सक्षम नहीं थे।
जॉन फोसे ने अपने नाटकों में ड्रामा के जरिए उन इंसानी भावनाओं को जाहिर किया है, जो आमतौर पर जाहिर नहीं की जा सकती हैं. इसे समाज में टैबू (बैन) समझा जाता है। जॉन फोसे की किताबों को 40 से ज्यादा भाषाओं में ट्रांसलेट किया जा चुका है।

Jon Fosse की किताब का वाणी प्रकाशन ग्रुप ने किया हिंदी अनुवाद, जानें किताब का नाम
भारत में Jon Fosse की किताब का पहली बार 2016 में हिंदी अनुवाद हुआ। जिसे वाणी प्रकाशन ग्रुप द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक की हिन्दी अनुवादक तेजी ग्रोवर हैं। जो स्कैन्डिनेवियन साहित्य की वरिष्ठ जानकार हैं। उन्होंने कई यूरोपियन लेखकों का हिन्दी में अनुवाद किया है और ‘वाणी फाउण्डेशन गणमान्य अनुवाद पुरस्कार’ से सम्मानित हैं।

तेजी ग्रोवर द्वारा अन्तरराष्ट्रीय ख्याति-प्राप्त यून के उपन्यास ‘Det er Ales’ का हिन्दी में अनुवाद ‘आग के पास आलिस है यह’ कभी न विस्मृत होने वाले प्रेम की टोह लेता और प्रेम तथा अभाव पर मनन कर उसे एक ऊँचा दर्जा प्रदान करती ऐसी दुर्लभ कृति है जो पाठकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय रही है।

वाणी प्रकाशन ग्रुप ने जताई खुशी, ‘आग के पास आलिस है यह’ किताब अनुवादक को दी बधाई
इस मौके पर वाणी प्रकाशन ग्रुप के चेयरमैन अरुण माहेश्वरी ने कहा—‘‘हमें बेहद प्रसन्तता है कि फ़ुस्से को इस वर्ष ‘नोबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। हम सभी की ओर से फ़ुस्से को बधाई। वाणी प्रकाशन ग्रुप सदा अन्तरराष्ट्रीय अनुवादों को प्रकाशित करता रहा है। इसमें अनुवादकों का बड़ा योगदान है।

हम उन्हें सांस्कृतिक राजदूत मानते हैं। वाणी फाउण्डेशन और टीमवर्क आर्ट द्वारा स्थापित ‘वाणी फाउण्डेशन गणमान्य अनुवाद पुरस्कार’ से सम्मानित प्रतिष्ठित कवयित्री और कलाकार तेजी ग्रोवर को भी बधाई क्योंकि उन्होंने सात वर्ष पहले ही फ़ुस्से का परिचय हिन्दी पाठकों से कराया। इस साहित्यिक आदान-प्रदान के लिए भारत में नॉर्वेजी दूतावास भी बधाई के पात्र है।’’

Home / Books / Nobel Prize for Literature 2023: नॉर्वे के लेखक Jon Fosse को साहित्य का नोबेल, जानें भारत से इनका क्या है नाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो