scriptयहां है रावण का चमत्कारी मंदिर, दर्शन करने से विवाह में आ रही रुकावट हो जाती है दूर | Here is the miraculous temple of Ravana | Patrika News
बदायूं

यहां है रावण का चमत्कारी मंदिर, दर्शन करने से विवाह में आ रही रुकावट हो जाती है दूर

विजयदशमी पर बुराई का प्रतीक मान कर रावण के पुतले का दहन किया जाता है।

बदायूंOct 07, 2019 / 04:59 pm

jitendra verma

यहां है रावण का चमत्कारी मंदिर, दर्शन करने से विवाह में आ रही रुकावट हो जाती है दूर

यहां है रावण का चमत्कारी मंदिर, दर्शन करने से विवाह में आ रही रुकावट हो जाती है दूर

बदायूं। असत्य पर सत्य की विजय का पर्व विजय दशवी का पर्व धूम धाम से देश भर में मनाया जाता है। विजयदशमी पर बुराई का प्रतीक मान कर रावण के पुतले का दहन किया जाता है। भारतीय संस्कृति में जहां राम को नायक माना जाता है वहीँ रावण को खलनायक का दर्जा प्राप्त है। लेकिन बदायूं जिले में रावण की भी पूजा की जाती है। बदायूं के साहूकारा मोहल्ले में ब्रिटिशकालीन रावण का मंदिर है जहाँ पर रावण की विधिवत पूजा अर्चना रोजाना की जाती और विजयदशमी वाले दिन इस मंदिर में रावण की विशेष पूजा की जाती है। इस मंदिर की ख्याति इतनी है कि दूर दराज के क्षेत्रों से आकर भी लोग रावण की पूजा करते है।
मनोकामना होती है पूरी

इस मंदिर का निर्माण पंडित बलदेव प्रसाद शर्मा ने कराया था और अब उनके बाद उनके वंशज इस मंदिर की देख रेख व पूजन करते हैं। पंडित बलदेव शर्मा शिवभक्त थे और वो शिवभक्तों का बहुत सम्मान करते थे। रावण भी शिवभक्त था इस लिए उन्होंने रावण के मंदिर का निर्माण कराया था। इस मंदिर में रावण की आदमकद प्रतिमा विराजमान है जहाँ उसकी विधिवत पूजा होती है। इसके पीछे तर्क यह है कि रावण शिव का भक्त था और शिव जी ने उसकी तपस्या से प्रसन्न होकर उसे वरदान दिया था। मंदिर में सेवा करने वाली सावित्री शर्मा बताती है कि इस मंदिर का निर्माण उनके फूफा बलदेव शर्मा ने कराया था और वो पिछले 22 साल से मंदिर में सेवा कर रही हैं। उनका कहना है कि इस मंदिर में पूजा अर्चना करने से भक्तों की मन्नतें पूरी हो जाती हैं। जिनके विवाह में कोई बाधा या समस्या आती है वो यहां पर आकर पूजा करते हैं जिससे उनकी मनोकामना पूर्ण होती है और शादी में आने वाली बाधा दूर हो जाती है। मनोकामना पूर्ण होने के बाद भक्त यहां पर चढ़ावा भी चढ़ाते हैं।
मंदिर में अन्य मूर्तियां भी हैं स्थापित

रावण के मंदिर में रावण के साथ ही अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित हैं। मंदिर भगवान शिव की प्रतिमा के साथ ही शिवलिंग और अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां मौजूद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो