scriptअब बुलंदशहर में भी हो सकेगा घुटने-कूल्हे का रिप्लेसमेंट | Bulandshahar multi speciality Hospital starts knee replacement | Patrika News
बुलंदशहर

अब बुलंदशहर में भी हो सकेगा घुटने-कूल्हे का रिप्लेसमेंट

बुलंदशहर में मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सा संस्थान में ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट की शुरुआत

बुलंदशहरOct 11, 2017 / 06:35 pm

Iftekhar

Bulandshahar

बुलंदशहर. जिले के लोगों को घुटने और कूल्हे के रिप्लेसमेंट के लिए दिल्ली और नोएडा तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बुलंदशहर में मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सा संस्थान में ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट की शुरुआत हो गई है। साथ ही हॉस्पिटल में फिजियोथैरेपी सेवा भी शुरू कर दी गई है। इस बात की जानकारी जेपी हॉस्पिटल के उप महाप्रबंधक ने बुधवार को दी।

देश के जाने माने उद्योगपति जय प्रकाश गौड़ के पैतृक गांव चिट्टा में घुटने और कूल्हे की जांच शिविर का आयोजन जेपी हॉस्पिटल में किया गया। हॉस्पिटल में लोगों को हड्डी संबंधी रोगों के बारे में जागरुक करने के लिए निःशुल्क हड्डी एवं ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट स्वास्थय शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान सैकड़ों मरीजो की हड्डी संबंधी रोगों एवं ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट संबंधी बीमारियों की निःशुल्क जांच की गई। शिविर का आयोजन डॉ. अभिषेक, डॉ सिद्धार्थ और डॉ. हिमांशु के नेतृत्व में किया गया।

हड्डी रोग स्वास्थ्य जांच शिविर एवं ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट सेवाओं की शुरुआत के अवसर पर जेपी हॉस्पिटल में हड्डी रोग विभाग के विशेषज्ञों ने कहा कि लोग गठिया या हड्डी एवं ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट संबंधी अन्य बीमारियों से अधिक ग्रस्त हो रहे हैं। ऐसा देखा जा रहा है कि बीमार हो जाने के बाद लोग दूरी की वजह से सही परामर्श और सुविधायुक्त स्वास्थ्य संस्थान तक नहीं पहुंच पाते हैं। डाक्टरों का कहना है कि बुलंदशहर के आस-पास के जिलों के मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। क्योंकि हड्डी रोग और ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट संबंधी विशेषज्ञ सेवाओं के साथ-साथ घुटना एवं कूल्हा रिप्लेसमेंट की सुविधा भी इसी हॉस्पिटल में मिलेगी।

महा प्रबंधक डॉ. निखिल तिवारी ने बताया कि हड्डी रोग और ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट, रीढ की हड्डी, ह्दय, किडनी, कैंसर, स्त्री, शिशु, मस्तिष्क एवं न्यूरो सर्जरी सहित कई रोगों में स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में अत्याधुनिक फिजियोथैरेपी विभाग की स्थापना की गई है।

Home / Bulandshahr / अब बुलंदशहर में भी हो सकेगा घुटने-कूल्हे का रिप्लेसमेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो