scriptजवान ने देश के लिए दे दी अपनी जान तो लोगों ने बना दिए स्मारक, लेकिन योगी सरकार ने कर दिया ध्वस्त | Bulandshahar Nagar palika demolish Shaheed Asmarak | Patrika News
बुलंदशहर

जवान ने देश के लिए दे दी अपनी जान तो लोगों ने बना दिए स्मारक, लेकिन योगी सरकार ने कर दिया ध्वस्त

शहीद द्धार गिराने पर मचा घमासान

बुलंदशहरApr 25, 2018 / 08:56 pm

Iftekhar

Sainik

 बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में लोगों के चंदे से 2 शहीदों की याद में बनाए जा रहे स्मारक के तौर पर एक गेट को नगर पालिका ने गिरा दिया है। इस घटना के बाद शहर में घमासान मचा हुआ है। शहीदों की याद में बन रहे इस गेट को गिराने के बाद इलाके के लोगों के साथ बार एसोसिएशन भी आ गई है। अब बार एसोसिएशन और नगर पालिका के कर्मचारी आमने-सामने हैं। मामले को तूल पकड़ता देख बुलंदशहर के डीएम ने मामले से अपना पल्ला झाड़ दिया है। वहीं, इलाके के लोग इसे शहीदों का अपमान बता रहे हैं। शहर में यह हालात तब है, जब 2 दिन बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बुलंद शहर दौरा होने वाला है। गेट के गिराए जाने से छुब्ध शहीद के परिवार में पिता ने ऐलान कर दिया है कि वह कल से कलेक्ट्रेट में आमरण अनशन पर बैठेंगे।

मामला बुलंदशहर सिटी इलाके की निशिकांत एंक्लेव कॉलोनी का है। वैसे तो यह कॉलोनी बीडीए यानी प्राधिकरण से एप्रूव्ड है। लोगों की भीड़ के बीच खड़ा यह पीला पंजा बुलंदशहर नगरपालिका का है। दरअसल, यहां कॉलोनी के लोगों ने चंदा करके 2 शहीदों के नाम पर स्मारक के तौर पर एक गेट बनवाया था, जिसको इस पीले पंजे ने गिरा दिया। इसके बाद शहर में घमासान मचा है। दरअसल कॉलोनी के लोगों ने जम्मू के कुपवाडा में दुश्मनों से लोहा लेते शहीद होने वाले 18 जाट बटालियन में तैनात शहीद विशाल चौधरी जो कि और 11 जाट बटालियन में तैनात बॉबी चौधरी की याद में चंदा कर एक गेट का निर्माण कराया था, जिसको नगर पालिका ने गिरा दिया। लोगों का आरोप है कि कॉलोनी प्राधिकरण से अप्रूव है और कॉलोनी के नक्शे में कॉलोनी का गेट भी है। गेट गिराने से पहले पालिका या किसी और विभाग की तरफ से कोई नोटिस नहीं दिया गया, जबकि नगर पालिका की कार्रवाई बेईमानी है। नगरपालिका के हैंडओवर अभी कॉलोनी नहीं की गई है। ऐसे में इलाके के लोग इसे शहीदों का अपमान बता रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों का आरोप है कि जब इस पूरे मामले को लेकर नगर पालिका में समझौते के लिए बुलाया गया तो नगरपालिका कर्मचारियों ने इलाके के लोगों से मारपीट भी की, जिसमें कई लोगों को गंभीर चोटें भी आई हैं।

उधर शहीद का परिवार इस कार्रवाई से छुब्ध है। परिवार का कहना है कि सरकार ने जो वादे गेट और मूर्ति बनाने के लिए किए। वह सभी अधूरे पड़े हैं। अगर लोगों ने चंदा इकट्ठा कर गेट बनवा भी लिया तो इसमें किसी का क्या है। यह शहीदों का अपमान नहीं तो और क्या। इतना ही नहीं शहीद विशाल चौधरी के पिता ने इस पूरे मामले से छुब्ध होकर कल से आमरण अनशन का एलान भी कर दिया है।


शहीद के परिवारों के साथ बार एसोसिएशन भी आ गया है। बार एसोसिएशन के लोगों ने जिलाधिकारी से मिलकर इस पूरे प्रकरण की शिकायत भी की और लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की। बार एसोसिएशन के सामने आने के बाद नगर पालिका के तमाम कर्मचारी इकट्ठा हुए और मामले में बार एसोसिएशन और नगर पालिका आमने सामने हैं। भाजपा के नवनियुक्त चेयरमैन कहते हैं कि मामला सिर्फ शहीदों के गेट का है ही नहीं है। इस पूरे मामले में राजनीति हो रही है, जिस गेट को गिराया गया है वह अवैध कब्जा था, जिसको मुख्यमंत्री पोर्टल की शिकायत के बाद गिराया गया है। हालांकि, अधिशासी अभियंता प्रकरण पर पहले कुछ बोलने से बचे मगर बाद में बोले हैं कि यह सरकारी काम में बाधा है। इस पर मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।


कॉलोनी के लोग और शहीद का परिवार कहते हैं कि कॉलोनी और गेट का नक्शा बाकायदा प्राधिकरण से पास है और यह मामला प्रशासनिक अधिकारियों के संज्ञान में भी था। फिर नगरपालिका का पीला पंजा पूरी तरह मनमानी ही हुई, जबकि नगरपालिका का इस पूरे मामले में हस्तक्षेप करना ही नहीं बनता। मामले को तूल पकड़ता देख जिले के जिलाधिकारी पूरे प्रकरण से बचते नजर आए और कैमरे पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। शहर में शहीदों के नाम पर बखेड़ा यह ठीक उस वक्त हुआ, जब दो दिन बाद प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा है। ऐसे में शहीद के परिवार के पिता के आमरण अनशन का ऐलान और कॉलोनी के लोगों का आक्रोश प्रशासन किस तरीके से निपटा पाता है यह देखना लाजमी होगा।

Home / Bulandshahr / जवान ने देश के लिए दे दी अपनी जान तो लोगों ने बना दिए स्मारक, लेकिन योगी सरकार ने कर दिया ध्वस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो