ऐसा क्या हुआ कृषि उपज मंडी में जो15 मिनट देरी से शुरू हुई बोली...

pankaj joshi | Publish: Apr, 09 2019 01:38:07 PM (IST) Bundi, Bundi, Rajasthan, India

कुंवारती कृषि उपज मंडी में मंगलवार को व्यापारियों ने ट्रक यूनियन की हड़ताल के चलते गेहूं की बोली 15 मिनट देरी से शुरू हुई। जानकारी के अनुसार व्यापारी गेहूं खरीद के लिए तय समय पर 10:30 बजे मंडी में पहुंचे।

रामगंजबालाजी. कुंवारती कृषि उपज मंडी में मंगलवार को व्यापारियों ने ट्रक यूनियन की हड़ताल के चलते गेहूं की बोली 15 मिनट देरी से शुरू हुई। जानकारी के अनुसार व्यापारी गेहूं खरीद के लिए तय समय पर 10:30 बजे मंडी में पहुंचे। जहां पर बोली लगाने से पहले ट्रकों की हड़ताल के चलते मंडी में खरीदे हुए माल को उठाने को लेकर चर्चा की गई। आढ़तिया संघ अध्यक्ष हनुमान माहेश्ïवरी ने समझाइश कर 15 मिनट बाद 10:45 पर गेहूं की बोली शुरू करवाई। वहीं धान की बोली तह समय पर 11 बजे शुरू हुई। माल की बोली लगने के बाद किसानों ने राहत की सांस ली।
कृषि मण्डी में बढ़ी गेहंू की आवक, दामों में कमी
कुंवारती कृषि उपज मण्डी में सोमवार को गेहूं की आवक बढ़ गईहै। मण्डी में गेहूं की आवक बढऩे के साथ दामों में गिरावट भी देखी गई। वहीं धान के दामों में तेजी रही। जानकारी के अनुसार गेहूं की फसल की कटाई करके सीधे मण्डी में ला रही है। कईकिसानों के पास गेहंू के लिए संरक्षित रखने की जगह नहीं होने तथा पैसों की आवश्यकता के चलते बेच रहे है। ऐसे में शनिवार को जहां गेहूं की आवक मात्र15 हजार क्विंटल थी, वह सोमवार को बढ़ कर 25 हजार विंक्टल पर पहुंच गई है। गेहूं की आवक बढऩे से इसके दाम समर्थन मूल्य से भी कम हो गए है। सोमवार को गेहूं 1591 से 1831 रुपए क्विंटल बिका। जबकि समर्थन मूल्य पर गेहूं 1840 रुपए क्विंटल है। वहीं धान (1121) के दाम 3737 व धान1509 के दाम (3500) रुपए प्रति क्विंटल रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned