मेहनत को चट कर रही लट

मेहनत को चट कर रही लट

DEVENDRA DEVERA | Publish: Sep, 04 2018 03:58:28 PM (IST) Bundi, Rajasthan, India

ग्राम पंचायतों के गांवों में कम बरसात होने के चलते उड़द की फसल में चेंपा व लट का रोग लगने से किसानों की चिंता बढ़ गई है।

भण्डेड़ा. बूंदी. ग्राम पंचायतों के गांवों में कम बरसात होने के चलते उड़द की फसल में चेंपा व लट का रोग लगने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। ग्राम पंचायत सादेड़ा व ग्राम पंचायत मरां के एक दर्जन गांवों के किसानों ने लगभग 8 50 हजार हैक्टेयर में उड़द की फसल बोई थी।

फसल में इस समय फूल फलियां आने लगी हैं। इसी के साथ चेंपा रोग लगने लगा है। रामगंज के किसान भैरवलाल गुर्जर व धनपाल माली ने बताया कि फसल में फलाव आना शुरू हुआ है, लेकिन चेंपा रोग लगने से चिंता बढ़ गई है। यह रोग क्षेत्र में कम बरसात के होने से लग रहा है।

कृषि पर्यवेक्षक सुशीला नागर ने बताया कि किसान अपनी फसल को इस रोग से बचाने के लिए इमामेकटिन बेंजोएट 18 0 ग्राम प्रति हैक्टेयर के हिसाब से छिड़काव करके फसल को रोग से बचा सकते है।

गेण्डोली. गेण्डोली व फोलाई क्षेत्र के गांवों में उड़द फसल में रोग आने से काश्तकार चिन्तित है। जगन्नाथपुरा निवासी मुकेश गुर्जर, आनन्द शर्मा, टीकम गौतम, हरिशंकर प्रजापत आदि ने बताया कि उड़द फसल की पत्तियां सिकुड़कर सूख रही है। वहीं कुछ जगह पत्तियां पीली पड़ गई है। काश्तकार अपनी फसलों को इस रोग से बचाने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे हैं, लेकिन कोई असर नहीं हो रहा है।

कर्मचारी लेंगे एक दिन अवकाश
बूंदी. एससी -एसटी एक्ट में किए संशोधन के विरोध में बंद को लेकर गैर राजनीतिक सामान्य पिछड़ा जागृति मंच की बैठक चौगान गेट जैन मंदिर में हुई। जिसमें संघर्ष समिति का गठन किया गया। बैठक में व्यापार मंडलों के अध्यक्ष एवं समाजों के अध्यक्षों से जनसम्पर्क किया और समाजों के अध्यक्षों से समर्थन जुटाया। सभी को बताया कि 6 सितम्बर के बंद के आह्वान को सफल बनाने में मदद करें।

बैठक में निर्णय किया गया कि समता आंदोलन के अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा सभी राजकीय कर्मचारी संगठनों से 6 सितम्बर को अवकाश लेकर बंद को सफल बनाने के लिए सम्पर्क करेंगे।

व्यापार मंडल में सम्पर्क समिति गठन की गई जिसमें प्रशांत मोदी, निरंजन जिंदल, रोशन बिलोची, हरीश बिलोची, माघवप्रसाद विजयवर्गीय, महेश पाटोदी, अशोक जैन (मेडिकल) को शामिल किया गया। संघर्ष समिति के जगदीश जैथलिया, देवीशंकर सैनी, रामस्वरूप राठौर, महावीर प्रजापत, मिथलेश दाधीच, योगेन्द्र जैन, विजेन्द्र माहेश्वरी, सत्यनारायण सोमाणी, राजेन्द्र सिंह नरूका, जितेन्द्र सिंह हाड़ा, संतोष कटारा, लोकेश दाधीच, समय शर्मा, प्रमोद गंगवाल, नरेश लाठी, मनीष सिसोदिया, मुकेश माधवानी ने समर्थन किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned