scriptबूंदी जिला चिकित्सालय का फूला दम, दो चिकित्सकों पर आया दारोमदार | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Bundi District Hospital,Puffed up,Two | Patrika News
बूंदी

बूंदी जिला चिकित्सालय का फूला दम, दो चिकित्सकों पर आया दारोमदार

जिले में कोरोना से मरने वालों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा, लेकिन जिला चिकित्सालय में सुविधाएं नहीं सुधर रही। बुधवार को भी यहां पांच जनों ने दम तोड़ दिया। अब तक करीब 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी।

बूंदीMay 06, 2021 / 08:40 pm

पंकज जोशी

बूंदी जिला चिकित्सालय का फूला दम, दो चिकित्सकों पर आया दारोमदार

बूंदी जिला चिकित्सालय का फूला दम, दो चिकित्सकों पर आया दारोमदार

बूंदी जिला चिकित्सालय का फूला दम, दो चिकित्सकों पर आया दारोमदार
कोरोना महामारी का कहर जारी, पांच और जनों का दम टूटा
नर्सिंग कर्मियों का हुआ टोटा
ऑक्सीजन की कमी नहीं हो रही दूर
बूंदी. जिले में कोरोना से मरने वालों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा, लेकिन जिला चिकित्सालय में सुविधाएं नहीं सुधर रही। बुधवार को भी यहां पांच जनों ने दम तोड़ दिया। अब तक करीब 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी। सरकार यहां चिकित्सालय में ऑक्सीजन की ही पूरी व्यवस्थाएं नहीं कर पा रही। ऊपर से चिकित्सकों का और टोटा हो गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से जारी रिपोर्ट में जिले में बुधवार को फिर 132 जने कोरोना संक्रमित मिले। चिकित्सालय में बैड खाली नहीं मिल रहे। ऐसे में अब मरीज जाएं तो कहां। नए मरीज भर्ती नहीं हो रहे, स्थिति यह कि कोई डिस्चार्ज हो तो मरीजों की इतनी लंबी कतार कि पहले किसको भर्ती करें। 158 बैड क्षमता वाले चिकित्सालय में इससे अधिक मरीज भर्ती हो चुके।
दो चिकित्सकों पर उपचार का भार
जिला चिकित्सालय में महज दो ही फिजिशियन रह गए जो दिन-रात कोविड मरीजों का उपचार कर रहे। कुल 4 फिजिशियन में से दो की तबीयत बिगडऩे पर छुट्टी पर चले गए। वर्तमान में अस्पताल में 19 नर्सिंगकर्मी और आठ चिकित्सक संक्रमित होकर घर पर आइसोलेट हो गए। ऐसे में चिकित्सक और नर्सिंग कर्मियों की ही कमी हो गई। इसे लेकर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने जिला कलक्टर को पत्र भी लिखा।
अपने चेहतों की नहीं लगा रहे ड्यूटी
सामान्य चिकित्सालय में कोविड वार्ड में प्रभारी मनमर्जी से नर्सिंगकर्मियों की ड्यूटी लगा रहे बताए। जबकि अभी तक कुछ नर्सिंग कर्मियों की ड्यटी अभी तक कोरोना वार्ड में नहीं लगाई गई। जिससे अब नर्सिंगकर्मियों में रोष दिखाई पडऩे लग गया। जानकारी के अनुसार कुछ नर्स ग्रेड द्वितीय को प्रथम नर्स का चार्ज दे दिया। उनकी जगह नर्स गे्रड प्रथम लगाकर उन नर्सिंग कर्मियों को नर्स ग्रेड द्वितीय की भांति कोविड वार्ड में लगाया जा सकता है।
कोरोना बरपा रहा कहर : सुबह पति और शाम को पत्नी का दम टूटा
बूंदी. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने लोगों को रुला दिया। चिकित्सा सेवाएं वेन्टीलेटर पर आने के बाद मौत का सिलसिला थम नहीं रहा। बूंदी में बुधवार को दम्पती ने दम तोड़ दिया। सुबह 75 वर्षीय पति की मौत हो गई। जिसका कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। शाम को फिर 72 वर्षीय पत्नी का दम टूट गया। मोमिया के नोहरे के पीछे रहने वाले पति-पत्नी की एक ही दिन में मौत ने सबको झकझौर दिया। यहां रोटरी मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार कराने में जुटी स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने सभी को जागरूक रहने का संदेश दिया।
फिर एक दिन में 5 जनों की मौत
बूंदी के रोटरी मुक्तिधाम में बुधवार को फिर 5 जनों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। नगर परिषद का दल और विश्वहिंदू परिषद के कार्यकर्ता लोगों का अंतिम संस्कार कराने में जुटे रहे।
सुवासा. कस्बे में मंगलवार को 24 वर्षीय युवक की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार सुवासा निवासी 24 वर्षीय युवक को 6 दिन पहले खांसी जुकाम बुखार की शिकायत थी।
परिजनों ने तीन दिन तक झोलाछाप से इंजेक्शन, बोतल लगवाई। आराम नहीं आने पर कोटा निजी अस्पताल में दिखाया, जहां एक्सरे में फेफड़ों में इन्फेक्शन बताया। परिजन दवा लेकर घर ले आए। मंगलवार को उसकी मौत हो गई।
इंद्रगढ़. मोहनपुरा में कोरोना संक्रमित करीब 27 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। महिला को रविवार को बूंदी भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान बुधवार को मौत हो गई।
जिसका शव मोहनपुरा लाया गया, जहां गाइडलाइन के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया।
इधर, ऐसी घटनाओं के बाद भी लोग सार्वजनिक स्थानों पर घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने इंद्रगढ़ सुमेरगंज मंडी में निरीक्षण किया।
कोरोना पॉजिटिव की मौत
लाखेरी. कस्बे निवासी एक 40 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार को कोटा अस्पताल में मौत हो गई। व्यक्ति की तबीयत खराब होने पर निजी अस्पताल में कोविड की जांच करवाई थी। जिसमें वो पॉजिटिव निकला था। वे यहां अपने आवास पर होम क्वारंटीन था। 4 दिन पूर्व बुखार आने पर वह कोटा चला गया। वहां पर उसका एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। दोपहर बाद अचानक हृदयगति थमने से उनकी मौत हो गई।

Home / Bundi / बूंदी जिला चिकित्सालय का फूला दम, दो चिकित्सकों पर आया दारोमदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो