scriptIllegal mining : खाई लगवाकर रोका चम्बल नदी में अवैध खनन का रास्ता | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Bundi Rajasthan patrika news,stopped | Patrika News
बूंदी

Illegal mining : खाई लगवाकर रोका चम्बल नदी में अवैध खनन का रास्ता

क्षेत्र के माखीदा गांव के समीप से निकल रही चम्बल नदी में खनन माफियाओं द्वारा लगातार बजरी का अवैध खनन किया जा रहा था। तीन जनवरी को भी वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए बजरी का खनन करते हुए एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर लिया था।

बूंदीJan 18, 2022 / 07:39 pm

पंकज जोशी

Illegal mining : खाई लगवाकर रोका चम्बल नदी में अवैध खनन का रास्ता

Illegal mining : खाई लगवाकर रोका चम्बल नदी में अवैध खनन का रास्ता

Illegal mining : खाई लगवाकर रोका चम्बल नदी में अवैध खनन का रास्ता
तीन जनवरी को ही पकड़ी थी अवैध खनन करती ट्रैक्टर ट्रॉली
नोताड़ा. क्षेत्र के माखीदा गांव के समीप से निकल रही चम्बल नदी में खनन माफियाओं द्वारा लगातार बजरी का अवैध खनन किया जा रहा था। तीन जनवरी को भी वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए बजरी का खनन करते हुए एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर लिया था। जिसके बाद विभाग ने सतर्कता बरती जा रही है। इसको लेकर सोमवार को वन विभाग की टीम ने माखीदा से चम्बल नदी तक जाने वाले रास्ते पर जेसीबी मशीन से खाई खुदवाकर रास्ते को अवरूद्ध करवाया। इस दौरान देईखेड़ा वन नाका के फोरेस्टर मनोज भारद्वाज, वनरक्षक कमलेश मीणा व वनकर्मी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े…motivational story : प्रशासन ने नहीं ली सुध, तो ग्रामीणों ने कर डाला यह काम https://bit.ly/3qBSizv

नदी का सीना चीर निकाल रहे अवैध बजरी
रामगंजबालाजी. क्षेत्र के गांवों से निकल रही नदियों में अवैध बजरी खनन का कार्य जोरों पर चल रहा है। बजरी खनन करने वाले ट्रैक्टर चालक गांवों में रास्तों से निकलने के दौरान ग्रामीणों को परेशान करने से नहीं चूक रहे। ट्रैक्टर ट्रॉली गांवों में तेज रफ्तार से निकलने से हादसे होने का डर बना रहता है, लेकिन पुलिस की मिलीभगत के चलते ग्रामीण बजरी माफियाओं की शिकायत करने से डरते हैं।

यह भी पढ़े…public issue : बारिश में भर गया था पानी, पालिका ने किया ये काम https://bit.ly/3fBuPIE

क्षेत्र की मांगली, घोड़ा पछाड़, कुरेल नदी में इन दिनों अवैध बजरी खनन का कार्य चल रहा है, लेकिन इसको रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। तालेड़ा थाना क्षेत्र की बात करें तो लालपुरा, बागदा के झोपड़े, हाड़ों पीपल्दा, लीलेड़ा व्यासान, साथेली, अन्थड़ा, बथवाड़ा में अवैध बजरी खनन कार्य रात दिन चल रहा है। वहीं सदर थाना क्षेत्र के बागदा, जालेड़ा, संगावदा, बम्बोरी, गोबरिया, रायथल, ऐबरा, बन का खेड़ा गांवों के निकट निकल रही नदियों में बजरी खनन कार्य चल रहा है। खनन करने वाले अवैध बजरी गांवों की सडक़ों से हाइवे पर ट्रैक्टर ट्रोलियों से शहर व गांवों में पहुंचा रहे हैं, लेकिन इस बात को लेकर सभी जिम्मेदार विभागों द्वारा कार्यवाही नहीं किए जाने से खननकर्ताओं के हौसले बुलंद है।

यह भी पढ़े…immunity campaign : जिला कलक्टर ने काढ़ा पीकर की इम्यूनिटी महाभियान की शुरुआत https://bit.ly/3KomSEX

 

Home / Bundi / Illegal mining : खाई लगवाकर रोका चम्बल नदी में अवैध खनन का रास्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो