scriptसीएडी ने शुरू करवाया क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य | Bundi News, Bundi Rajasthan News,CAD started,of damaged canals,repair | Patrika News
बूंदी

सीएडी ने शुरू करवाया क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य

क्षेत्र की लाइफ लाइन कही जाने वाली सीएडी की दोनों मुय नहरों के जगह जगह क्षतिग्रस्त होने और सुरक्षा दीवारों के कटाव के बाद सीएडी प्रशासन ने नहरों की सुध लेने और मरमत का कार्य शुरू कर दिया है।

बूंदीOct 20, 2021 / 11:06 pm

पंकज जोशी

सीएडी ने शुरू करवाया क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य

सीएडी ने शुरू करवाया क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य

सीएडी ने शुरू करवाया क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य
नरेगा के माध्यम से सफाई कार्य भी जारी
कापरेन. क्षेत्र की लाइफ लाइन कही जाने वाली सीएडी की दोनों मुय नहरों के जगह जगह क्षतिग्रस्त होने और सुरक्षा दीवारों के कटाव के बाद सीएडी प्रशासन ने नहरों की सुध लेने और मरमत का कार्य शुरू कर दिया है।
राजस्थान पत्रिका द्वारा प्रमुखता से खबर प्रकाशित कर जर्जर नहरों के हालात उजागर करने के बाद के सीएडी के अधिकारियों ने नहरी तंत्र का दौरा कर मौका मुआयना किया और हालात का जायजा लेकर मरमत कार्य शुरू कर दिया है। जिससे किसानों को नहरी पानी उपलब्ध करवाया जा सके। हालांकि मरमत कार्य मे देरी होने से इस बार जल प्रवाह में भी देरी होना माना जा रहा है।
मरम्मत कार्य और नरेगा से सफाई कार्य जारी
क्षेत्र की कापरेन व केपाटन ब्रांच में बारिश के दौरान काटी गई नहरों की सुरक्षा दीवार को मिट्टी डालकर भरवाने का कार्य जारी है। वहीं नहर से जुड़ी डिस्ट्रीब्यूटरी व माइनरों पर अलग अलग स्थानों पर नरेगा के माध्यम से सफाई कराई जा रही है। केपाटन ब्रांच मुय नहर में चेन संया 652 अड़ीला तक मरमत कार्य करवाया जा रहा है। मुय नहर अड़ीला में ही करीब 7 जगहों से कटी हुई थी। जिसे जेसीबी से भरवाया गया है। उधर तीरथ हेड तक का मरमत कार्य करवाया जा चुका है। अनन्तपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी, सुनगर डिस्ट्रीब्यूटरी सहित रोटेदा,बालोद आदि मुय माइनरों पर सफाई कार्य करवाया जा रहा है। राजेन्द्र कुमार सहायक अभियंता सीएडी के पाटन ने बताया कि बरसात के चलते मरमत कार्य निर्धारित समय से देरी से शुरू हो पाया है। मुय ब्रांच पर मरमत कार्य करवाया जा रहा है और मरमत कार्य अंतिम दौर में है। जल प्रवाह से पूर्व कार्य पूरा करने का प्रयास है।
नहरों का सफाई कार्य हुआ शुरू
नोताड़ा . क्षेत्र की कापरेन ब्रांच की डगारिया व मालिकपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी पर विभाग की ओर से नरेगा के माध्यम से साफ सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। इधर नहरों पर नरेगा के माध्यम से सफाई कार्य शुरू होते ही जल उपयोक्ता संगम अध्यक्ष रामसिंह चौधरी, सरपंच रामदेव पहाडिय़ा, मुकेश बोहरा, कृष्ण मुरारी मीणा, योगेश मीणा आदी ने नहरों का सफाई कार्य शुरू होने पर राहत जताई। नहरों की साफ सफाई कार्य में मालिकपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी की चेन संया 0 से 130 तक 50 नरेगा श्रमिक व चेन संया 130 से 200 तक 40 नरेगा श्रमिक, मालिकपुरा माइनर पर 40 नरेगा श्रमिक व रघुनाथपुरा माइनर में 35 नरेगा श्रमिक व डगारिया डिस्ट्रीब्यूटरी में 80 नरेगा श्रमिक नोताड़ा माइनर में 50 नरेगा श्रमिक शनिवार से नहरों के साफ सफाई कार्य में लगाए
गए हैं।

Home / Bundi / सीएडी ने शुरू करवाया क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो