scriptसावधान! सावचेत होकर करें ऑनलाइन राशि दान,ठगों ने बना ली कई तरह की फेक आइडी | Bundi News, Bundi Rajasthan News,careful,Be careful,Online donation,Th | Patrika News
बूंदी

सावधान! सावचेत होकर करें ऑनलाइन राशि दान,ठगों ने बना ली कई तरह की फेक आइडी

अगर आप कोरोना पीडि़तों के लिए पीएम केयर्स फंड में दान करें तो सावधान रहकर करें।

बूंदीApr 04, 2020 / 09:28 pm

पंकज जोशी

सावधान! सावचेत होकर करें ऑनलाइन राशि दान,ठगों ने बना ली कई तरह की फेक आइडी

सावधान! सावचेत होकर करें ऑनलाइन राशि दान,ठगों ने बना ली कई तरह की फेक आइडी

सावधान! सावचेत होकर करें ऑनलाइन राशि दान,ठगों ने बना ली कई तरह की फेक आइडी
– साइबर एक्सपर्ट का दावा :सर्च करने में सबसे ज्यादा फेक आइडी खुल रही
बूंदी. अगर आप कोरोना पीडि़तों के लिए पीएम केयर्स फंड में दान करें तो सावधान रहकर करें। जी हां! ठगों ने यहां भी जालसाजी का जाल बिछा दिया। इस फंड के नाम से कई जाली आइडी बना डाली, ताकि लोग उनकी जालसाजी का शिकार हों। हालांकि बूंदी जिले में इस तरह का फिलहाल कोई मामला सामने नहीं आया, लेकिन साइबर एक्सपर्ट ने लोगों को जागरूक किया। ताकि उनकी मदद के लिए दी हुई राशि सही जगह जा सके।
जानकारों ने बताया कि सरकार की ओर से बनाई गई आइडी से मिलती जुलती ही यह फेक आइडी बनाई, ताकि यकायक किसी को शक नहीं हों। इसके लिए कुछ शब्दों को बदल दिया गया।जब कोई भी ऑनलाइन मदद भेजने के लिए लिंक खोले तो यह फेक आइडी भी दिखे।दरअसल कोरोना वायरस से जुड़ी कुछ वेबसाइट ऐसी बताई जो आपको जानकारी नहीं देती, लेकिन आपका बैंक अकाउंट जरूर खाली कर लेंगी।यहां जानकारों ने बताया कि जिस तेजी से दुनिया में कोरोना वायरस ने पैर पसारने शुरू किए, उसी तरह साइबर ठग भी सक्रिय हो गए। ऐसे में मदद हों, लेकिन पहले पूरी पड़ताल करें।
इंटरनेट पर कर रहे सर्च, ठग सक्रिय
जानकारों ने बताया कि दुनियाभर के लोग इस जानलेवा वायरस के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। कई लोग इंटरनेट पर सर्च करने में भी जुटेहैं। कोरोना पीडि़तों के लिए बनाए गए राहत कोष में दान भी करना चाहते हैं, लेकिन सच्चाई यह कि इस वायरस के नाम से ठग इंटरनेट पर भी शिकार बन रहे। साथ ही इन दिनों कोरोना वायरस और कोविड-19 को लेकर गूगल पर सर्च ट्रेंड काफी बढ़ गया।
चुरा रहे गोपनीय जानकारी
ठग नए-नए तरीके से जालसाजी करने के रास्ते अपना रहे।अब ठगों ने कई फेक आइडी बना ली, जिससे लोग उनमें मदद के लिए पैसा ट्रांसफर करें। यही नहीं ठग इन्हीं के माध्यम से लोगों की गोपनीय जानकारी जुटाने से भी नहीं चूक रहे। इस लिए कोई डाटा फीड नहीं करें।

कोरोना और कोविड-19 के नाम से ठगों ने कई जाली बेवसाइट बना ली। मदद के नाम पर सरकार के आइडी से मिलते अकाउंट बना लिए।इस लिए दान करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।शातिर सर्च इंजन से भी ठगी करने से नहीं चूक रहे। ऐसे में पूरे मामले में सावचेत रहे।
बालकिशन दीक्षित, साइबर एक्सपर्ट, बूंदी

Home / Bundi / सावधान! सावचेत होकर करें ऑनलाइन राशि दान,ठगों ने बना ली कई तरह की फेक आइडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो