scriptकोरोना से आमजन खुद को बचाने की कोशिश मेें जुटा, दवाओं के साथ थर्मोमीटर, मास्क की बिक्री बढ़ी | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Corona, Public, Medicine, Thermomete | Patrika News
बूंदी

कोरोना से आमजन खुद को बचाने की कोशिश मेें जुटा, दवाओं के साथ थर्मोमीटर, मास्क की बिक्री बढ़ी

कोरोना महामारी शुरू हुई तो मास्क और सैनेटाइजर की बिक्री बढ़ी, लेकिन अब पल्स ऑक्सीमीटर के साथ वेपोराइजर खरीदने के लिए ग्राहक दवा दुकानों पर पहुंच रहे।

बूंदीSep 28, 2020 / 11:56 am

Narendra Agarwal

कोरोना से आमजन खुद को बचाने की कोशिश मेें जुटा, दवाओं के साथ थर्मोमीटर, मास्क की बिक्री बढ़ी

कोरोना से आमजन खुद को बचाने की कोशिश मेें जुटा, दवाओं के साथ थर्मोमीटर, मास्क की बिक्री बढ़ी

बूंदी. कोरोना महामारी शुरू हुई तो मास्क और सैनेटाइजर की बिक्री बढ़ी, लेकिन अब पल्स ऑक्सीमीटर के साथ वेपोराइजर खरीदने के लिए ग्राहक दवा दुकानों पर पहुंच रहे। इनकी डिमांड में तेजी से उछाल आ गया। ऐेस में दवा विक्रेता भी इनका स्टॉक मंगवा रहे। बीते चार माह से जारी मास्क व सैनेटाइजर अब हर आदमी की जरूररत बन चुका। इसके साथ ही एंटीसेप्टिक व विटामिन ‘सी’ की दवाओं की बिक्री में भी उछाल आ गया। हालांकि बाजार में इनकी मांग ज्यादा बताई, लेकिन कमी के कारण बाजार में आते ही बिक रही। एंटीसेप्टिक की खपत में तो 100 फीसदी का इजाफा हुआ। यह मार्केट में आसानी से मिल भी नहीं रहा। जबकि पहले इसकी खपत केवल 10 प्रतिशत ही थी।
दवा के थोक विक्रेताओं की माने तो कोरोना काल में वो एसेसरीज बिकी जो सामान्य दिनों में ना के बराबर बिक रही थी। कोरोना महामारी आने के बाद और लॉकडाउन लगते ही अचानक से मास्क की बिक्री में तेजी आई और इसकी बिक्री कई अधिक हो गई। इसमें यूज एंड थ्रो व महंगे मास्क शामिल रहे। जो तीन-चार माह तक बिके और इसके बाद लोगों ने कपड़े के मास्क मांगने शुरू कर दिए। तब जाकर कपड़े के मास्क की बिक्री हुई। गलब्स जो केवल अस्पतालों में जाते थे, लेकिन कोरोना में इसकी बिक्री बढ़ गई। थर्मोस्केनर की बिक्री नाममत्र की थी, लेकिन कोरोना में इसकी बिक्री में जबरदस्त उछाल आया। इसके बाद पल्स मीटर भी बिक्री में तेजी आई।

विटामिन ‘सी’ की दवाएं बिक रही
कोरोना आने के बाद विटामिन ‘सी’ की दवाओं की बिक्री में भी करीब एक हजार प्रतिशत का उछाल आया। जिसमें विटामिन ‘सी’, जिनकोविट, लिम्सी आदि दवाएं शामिल बताई। लोग इन दवाओं को बिना चिकित्सकों की पर्ची के दुकानों से खरीद कर खा रहे। जबकि कोई भी दवा बिना चिकित्सक की सलाह के नहीं लेनी चाहिए। इसके बाद लोग इसको ले रहे।

वेपोराइजर व ऑक्सीमीटर का बढ़ा उपयोग
कोरोना महामारी के बढऩे के बाद पिछले कुछ दिनों में तो ऑक्सीमीटर से ज्यादा वेपोराइजर मांगने वाले ग्राहर आ रहे। मेडिकल संचालकों ने बताया कि वेपोराइजर से सर्दी-जुकाम व फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में स्टीम लिया जाता है। यह आसानी से घर पर उपयोग लिया जा सकता है। जबकि खांसी-जुकाम के लक्षणों के साथ शरीर में ऑक्सीजन का लेवल पता लगाने के लिए ऑक्सीमीटर की बिक्री भी बढ़ गई।

हां! यह सही है मास्क व सैनेटाइजर के बाद अब पल्स ऑक्सीमीटर व वेपोराइजर की मांग बढ़ गई। हर आदमी की पहली जरूरत बन गई। वहीं एंटीसेप्टिक व विटामिन सी की दवाओं की बिक्री भी कई गुना बढ़ गई।
सुरेश जैन कोटिया, मेडिसिन थोक विक्रेता, बूंदी

Home / Bundi / कोरोना से आमजन खुद को बचाने की कोशिश मेें जुटा, दवाओं के साथ थर्मोमीटर, मास्क की बिक्री बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो