scriptभूले सोशल डिस्टेंसिंग, आधार अपडेशन कराने उमड़े लोग | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Forgotten Social Distancing,To conduc | Patrika News
बूंदी

भूले सोशल डिस्टेंसिंग, आधार अपडेशन कराने उमड़े लोग

शहर के अटल सेवा केंद्र में इन दिनों लोगों को आधार अपडेशन कराने के लिए घंटों मशक्कत करना पड़ रहा है।

बूंदीJun 05, 2020 / 07:53 pm

पंकज जोशी

भूले सोशल डिस्टेंसिंग, आधार अपडेशन कराने उमड़े लोग

भूले सोशल डिस्टेंसिंग, आधार अपडेशन कराने उमड़े लोग

भूले सोशल डिस्टेंसिंग, आधार अपडेशन कराने उमड़े लोग
सरकार की गाइड लाइन की नहीं हो रही पालना
बूंदी. शहर के अटल सेवा केंद्र में इन दिनों लोगों को आधार अपडेशन कराने के लिए घंटों मशक्कत करना पड़ रहा है। यहां आधार संबंधित कार्य कराने आए लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का मखौल बना दिया। जबकि जिले के मुखिया सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी यहीं नजदीक ही बैठते हैं। बावजूद कहीं भी सरकार की गाइड लाइन की पालना होती नजर नहीं आ रही। हालांकि यहां अपडेशन कराने आए लोगों ने अपने चेहतों का पहले नंबर लेने का आरोप लगाया है। जिसके चलते पहले यहां आने वाले लोगों को आधार अपडेशन का कार्य कराने में मशक्कत करनी पड़ रही है। मजबूरन बार-बार यहां आधार कार्ड का कार्य कराने लोगों को आना पड़ रहा है। भारतीय विशिष्ट पहचान आधार हर व्यक्ति के लिए जरूरी है, लेकिन इसी आधार कार्ड में नाम जुड़वाने, मोबाइल नम्बर व नया आधार कार्ड बनाना लोगों के लिए सिरदर्द बन गया। लोगों का कहना है कि अधिकारियों के अनुसार प्रतिदिन 50 लोगों के आधार संबंधित कार्य के लिए स्वीकृति है।
इधर, विभागीय अधिकारियों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्ण पालना कराई जा रही है। साथ ही सर्वर की भी परेशानी यहां मुश्किल खड़ी कर रही है।
खतरा है फिर भी सबके लिए जा रहे अंगूठे के निशान
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेशन का कार्य यहां अटल सेवा केंद्र के बाहर पेड़ के नीचे किया जा रहा है। यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के बैठा कर्मचारी आधार कार्ड में द्वारा पॉश मशीन के जरिए आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेशन के लिए सभी के अंगूठा के निशान ले रहा है। जबकि कोरोना महामारी संक्रमण में पॉश मशीन में अंगूठा के निशान लेना कितना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे अधिकारी अनजान बने हुए है। जब इस संबंध में अधिकारी से बात की तो उनका कहना था कि यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अंगूठे के निशान लगाने के पूर्व मशीन को सैनेटाइज किया जा रहा है। इसके बाद अंगूठे के निशान लिए जा रहा है। जब मौके पर जाकर पड़ताल की तो यहां नजारा ही कुछ और देखने को मिला। यहां व्यक्ति सभी के अंगूठे तो ले रहा था, लेकिन पॉश मशीन का ेसैनेटाइज नहीं कर रहा था। यहीं नहीं लोगों की भीड़ चारों तरफ खड़ी थी। सोशल डिस्टेंसिंग तो मानो लोग भूल ही गए हो।
एक वजह यह भी…
शहर में अटल सेवा केंद्र के अलावा आधार कार्ड बनाने व अपडेशन का कार्य बैंकों और डाकघर में भी चल रहा है। यहां बैंकों में आधार कार्ड नहीं बनने से बैंक वाले सभी को अटल सेवा केंद्र की ओर भेज देते हैं। आधार कार्ड बनाने आए लोगों ने बताया कि बैंक में सिर्फ चेहतों के ही आधार कार्ड संबंधित कार्य हो रहा है। ऐसे में वहां से यहकर भेज दिया जाता है कि अटल सेवा केंद्र में जाओ। जिसके चलते यहां भीड़ रहने लग गई।
‘अटल सेवा केंद्र में आधार कार्ड बनाने, नाम जुड़वाने, मोबाइल नंबर अपडेशन का कार्य चल रहा है। यहां आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराई जा रही है। प्रतिदिन 50 व्यक्ति के आधार कार्ड संबंधित की स्वीकृति है। यहां आने वाले लोगों के नंबर नोट कर उनका कार्य बारी-बारी से किया जाता है।’
पंकज मीणा, उप-निदेशक, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बूंदी

Home / Bundi / भूले सोशल डिस्टेंसिंग, आधार अपडेशन कराने उमड़े लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो