दो गांवों में दो नाबालिगों का विवाह रूकवाया,परिजनों को पाबंद करवाया

थाना क्षेत्र के दो गांवों कोरमा व लक्ष्मीपुरा में बुधवार को दो नाबालिगों का विवाह प्रशासन ने रूकवा दिया। कोरमा गांव में साढ़े तेरह वर्षीय बालिका का व लक्ष्मीपुरा गांव में साढ़े 17 वर्ष की नाबालिग का विवाह बुधवार को होने जा रहा था। सूचना पर दोनों ही नाबालिगों की माताओं व परिवार के अन्य सदस्यों को थाने पर बुलवाकर समझाया और विवाह नहीं करने के लिए पाबंद करवाया गया।

By: pankaj joshi

Published: 26 Nov 2020, 06:56 PM IST

दो गांवों में दो नाबालिगों का विवाह रूकवाया,परिजनों को पाबंद करवाया
नैनवां (बूंदी). थाना क्षेत्र के दो गांवों कोरमा व लक्ष्मीपुरा में बुधवार को दो नाबालिगों का विवाह प्रशासन ने रूकवा दिया। कोरमा गांव में साढ़े तेरह वर्षीय बालिका का व लक्ष्मीपुरा गांव में साढ़े 17 वर्ष की नाबालिग का विवाह बुधवार को होने जा रहा था। सूचना पर दोनों ही नाबालिगों की माताओं व परिवार के अन्य सदस्यों को थाने पर बुलवाकर समझाया और विवाह नहीं करने के लिए पाबंद करवाया गया। जानकारी के अनुसार कोरमा गांव में बुधवार को एक जने की नाबालिग पुत्री का विवाह होने जा रहा था। पुत्री की उम्र साढ़े 13 वर्ष ही होने से बाल विवाह की शिकायत मिली थी। इसी प्रकार लक्ष्मीपरा गांव में भी नाबालिग का विवाह होने की शिकायत प्राप्त हुई थी। नैनवां पुलिस व चाइल्ड हेल्प लाइन बूंदी की टीम ने कोरमा व लक्ष्मीपुरा गांव पहुंचकर नाबालिग का विवाह रूकवाने की कार्रवाई की। परिवार के लोगों को थाने पर लेकर आए। जहंा पर थानाधिकारी रामलाल मीणा, उपखंड अधिकारी श्योराम की मौजूदगी में चाइल्ड हेल्प लाइन के सदस्यों काउंसलर संजना शर्मा व गिरिजा दाधीच ने समझाया।
चाइल्ड हेल्प लाइन की काउंसलर संजना शर्मा ने बताया कि नैनवां थाना क्षेत्र के कोरमा व लक्ष्मीपुरा गांवों में नाबालिगों का बुधवार को विवाह करने की शिकायत मिली थी। बुधवार को पुलिस टीम के साथ कोरमा गांव पहुंचे। नाबालिग का स्कूल का रिकार्ड देखा तो नाबालिग कक्षा 6 में अध्ययनरत मिली तथा उसका जन्म तिथि तीन जुलाई 2007 पाई। नाबलिग के पिता बीमार होने से विवाह रोकने की कार्रवाई करने के लिए नाबालिग की मां व अन्य परिजनों को थाने पर लेकर आए। इसी प्रकार लक्ष्मीपुरा पहुंचकर वहा पर भी नाबालिग की उम्र की जांच की तो विद्यालय रिकार्ड के अनुसार नाबालिग की जन्म तिथि 15 अप्रेल 2003 पाई। इसे नाबालिग पाए जाने पर बुधवार को होने जा रहा विवाह रूकवा दिया।
थानाधिकारी रामलाल मीणा ने बताया कि बुधवार को होने वाली दोनों गांवों की नाबालिगों का विवाह रूकवा दिया। परिजनों को उपखंड अधिकारी के सामने नाबालिग पुत्री का विवाह नही करने के लिए पाबंद करवा विवाह रूकवा दिया है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned