scriptजजावर में शौचालयों का नहीं हो रहा उपयोग, बांध रहे बकरियां रख रखे है कंडे | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Jajavar,Toilets,Use,Goats,Conde | Patrika News
बूंदी

जजावर में शौचालयों का नहीं हो रहा उपयोग, बांध रहे बकरियां रख रखे है कंडे

स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में शौचालय बनाए गए।

बूंदीDec 09, 2019 / 07:30 pm

पंकज जोशी

जजावर में शौचालयों का नहीं हो रहा उपयोग, बांध रहे बकरियां रख रखे है कंडे

जजावर में शौचालयों का नहीं हो रहा उपयोग, बांध रहे बकरियां रख रखे है कंडे

जजावर. स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में शौचालय बनाए गए। इसके तहत लोगों को प्रोत्साहन राशि तक दी गई, लेकिन लोगों ने इन शौचालयों का उपयोग कंडे रखने, बकरियां बांधने के लिए शुरू कर दिया। लोगों का खुले में शौच जाना बंद नहीं हुआ।
गांव में लोगों ने शौचालय का प्रयोग करने के बजाय अपने शौचालयों में कंडे रख दिए। एक या फिर दो नहीं बल्कि दर्जनों शौचालय ऐसे हैं जिनका ग्रामीण उपयोग नहीं कर रहे। इस बारे में ग्रामीणों ने बताया कि पानी की कमी के कारण वह इनका उपयोग नहीं ले रहे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय के लिए जागरूक करने के लिए जिला स्तर से खुद कलक्टर ने मोनिटरिंग की थी। ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में जिसमें सचिव बीडीओ रहे तथा मोनिटरिंग तहसीलदार ने की। ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच की अध्यक्षता में जिसके प्रभारी पीइइओ सचिव ग्राम विकास अधिकारी होने के साथ इसमें अध्यापक, पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम आदि ने मिलकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया था।

Home / Bundi / जजावर में शौचालयों का नहीं हो रहा उपयोग, बांध रहे बकरियां रख रखे है कंडे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो