सफाई पर लाखों खर्च, नाले नहीं हो रहे साफ

कस्बे में कई वर्षों से गंदगी से अटे नालों की सफाई नहीं होने से नाले का पानी सडक़ों पर बह रहा है। जिससे पुराने एएच-12 पर रहने वाले लोगों को गंदे पानी के बीच से गुजरना पड़ रहा है, जबकि ग्राम पंचायत सफाई के लिए हर वर्ष लाखों रुपए खर्च कर रही है।

By: pankaj joshi

Published: 12 Apr 2021, 09:47 PM IST

सफाई पर लाखों खर्च, नाले नहीं हो रहे साफ
हिण्डोली. कस्बे में कई वर्षों से गंदगी से अटे नालों की सफाई नहीं होने से नाले का पानी सडक़ों पर बह रहा है। जिससे पुराने एएच-12 पर रहने वाले लोगों को गंदे पानी के बीच से गुजरना पड़ रहा है, जबकि ग्राम पंचायत सफाई के लिए हर वर्ष लाखों रुपए खर्च कर रही है।
जानकारी के अनुसार कस्बे में गौण यार्ड मंडी से शिवराज नगर तक करीब 1 किलोमीटर लंबाई तक सडक़ के दोनों ओर नाले बने हुए हैं, लेकिन ग्राम पंचायत की ओर से नालों की नियमित रूप से सफाई नहीं करवाने से आधे से अधिक नाले गंदगी से अटे हैं। कई लोगों ने नालों में मिट्टी भर दी है। ऐसे में नाले का पानी जहां का वहां ठहरा हुआ है एवं सड़ांध मार रहा है। जिससे बीमारियां फैलने की भी संभावनाएं बढ़ गई है। तहसील रोड के यहां का नाला दो वर्ष से बंद पड़ा है। लोगों ने नाले में मिट्टी भर दी, वहां से नाले का पानी सडक़ पर होते हुए शिवराज नगर तक फैल रहा है। इस रास्ते से सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों की आवाजाही होती हैं। जिन्हें गंदगी के बीच से निकलना पड़ रहा है। कांग्रेस नेता ऋतुराज पारीक, इमरान अली, इलियास अंसारी ने बताया कि बारिश में नाले बंद होने से पानी घरों में भर जाता है।
ग्रामीणों के साथ वार्ड पंचों में रोष
लोगों व वार्ड पंचों ने बताया कि नाले की सफाई के लिए कई बार सरपंच और ग्राम सचिव से कहा गया। राज्य मंत्री से लेकर जिला कलक्टर, उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, सरपंच से कई बार शिकायत करने के बाद भी नाले की सफाई नहीं हुई।
हिण्डोली में नालों की सफाई होना चाहिए। इसके लिए कई बार ग्राम पंचायत में सरपंच, सचिव से भी बातचीत हुई। ग्राम पंचायत जेसीबी से सफाई कराए।
ईश्वर सैनी, उप सरपंच, ग्राम पंचायत

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned