मसूर की फसल रोग की चपेट में

सादेड़ा एंव मरां ग्रामपंचायत में लगने वाले गांव के किसानों ने इन बार 100 हैक्टेयर भूमि में मसूर की बुवाई की है। इस समय लगभग अधिकतर किसानों की मसूर की फसल 25 से 30 दिन की हो चूकी है।

By: pankaj joshi

Published: 30 Nov 2020, 06:40 PM IST

मसूर की फसल रोग की चपेट में
भण्डेड़ा. सादेड़ा एंव मरां ग्रामपंचायत में लगने वाले गांव के किसानों ने इन बार 100 हैक्टेयर भूमि में मसूर की बुवाई की है। इस समय लगभग अधिकतर किसानों की मसूर की फसल 25 से 30 दिन की हो चूकी है। मसूर की फसल के खेतों में सूखने लग रही हैं। किसानों का कहना हंै कि इस समय ही खेतों में फसल सूखने लग गई तो पकाई होने से पहले ही खेत खाली हो जाएंगे। खेतों में मसूर के पौधे उमरे में जगह-जगह से मुरझाने लगे है। फसल में इस समस्या को लेकर किसान परेशान है। भण्डेड़ा के शकूर मोहम्मद, हनुमान शर्मा ने बताया कि पहली बार खेत में मसूर की फसल की बुवाई की है। अब यह रोग लगने से चिंता सताने लगी है।
कृषि पर्यवेक्षक सुशीला नागर का कहना हंै कि मसूर की फसल की बुवाई के लिए फसल चक्र अपनाया जाना चाहिए। बीज को भी उपचारित कर बुवाई करने से फसल को उगटा रोग से बचाया जा सकता है। जिन किसानों ने पहली बार मसूर की बुवाई की है व उसमें यह समस्या है तो देखने पर ही पता चलेगा की किस वजह से सूख रही है।

 


नर्सेज इलेवन व डॉ.इलेवन के बीच खेला मैत्री मैच
बूंदी. शहर के पुलिस लाइन रोड स्थित चंद्रप्रकाश खेल स्टेडियम में रविवार को मैत्री क्रिकेट मैच नर्सेज इलेवन व डॉ.इलेवन के बीच खेला गया।
उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक राजकुमार माथुर थे। अध्यक्षता समिति के बूंदी उपखंड के संयोजक ओम तंबोली ने की। विशिष्ट अतिथि दर्शन समिति के जिला सह संयोजक दीपक शर्मा, गो सेवा प्रभाग के जिला संयोजक सत्यनारायण सैनी, वरिष्ठ अधिवक्ता शिफाउलहक व जिला खाद्य अधिकारी अरुण सक्सेना रहे। जिला प्रवक्ता पंकज रॉयल ने बताया कि अतिथियों ने शुरुआत में दोनों टीमों का टॉस कराया। जिसमें डॉक्टर इलेवन टीम ने जीता और पहले बैटिंग करने का निर्णय किया। मुख्य अतिथि माथुर ने नर्सेज इलेवन के कप्तान अनीस अहमद व डॉ.इलेवन के कप्तान डॉ. अमर शर्मा के साथ खिलाडिय़ों से परिचय
प्राप्त किया।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned