scriptलॉकडाउन ने तोड़ी किसानों की कमर, हाथ आई उपज तो अब बेचने के पड़े लाले | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Lockdown broke,Farmers waist,Hand yie | Patrika News
बूंदी

लॉकडाउन ने तोड़ी किसानों की कमर, हाथ आई उपज तो अब बेचने के पड़े लाले

सिंचित क्षेत्र में किसान गेहूं, सरसों, लहसुन, चना, मैथा की फसल तैयार करने में जुट गया। खेतों में रातदिन एक करने के बाद मौसम की मार झेलते हुए आखिर वह समय आ गया जब फसल पककर तैयार हो गई।

बूंदीApr 08, 2020 / 10:42 pm

पंकज जोशी

लॉकडाउन ने तोड़ी किसानों की कमर, हाथ आई उपज तो अब बेचने के पड़े लाले

लॉकडाउन ने तोड़ी किसानों की कमर, हाथ आई उपज तो अब बेचने के पड़े लाले

लॉकडाउन ने तोड़ी किसानों की कमर, हाथ आई उपज तो अब बेचने के पड़े लाले
केशवरायपाटन. सिंचित क्षेत्र में किसान गेहूं, सरसों, लहसुन, चना, मैथा की फसल तैयार करने में जुट गया। खेतों में रातदिन एक करने के बाद मौसम की मार झेलते हुए आखिर वह समय आ गया जब फसल पककर तैयार हो गई। फसलों की कटाई का समय आने लगा तो कोरोना वायरस ने देश को जकड़ लिया। अब कम्बाइन मशीनें आई तो किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू करा दी, लेकिन मंडियों के नहीं खुलने से भंडारण की समस्या खड़ी हो गई। खुले में बेचे तो खरीदार सही दाम नहीं लगा रहे।समर्थन मूल्य 1925 रुपए घोषित होने के बाद भी बाजारों में किसानों को 16 सौ रुपए क्विंटल से अधिक नहीं मिल रहे।

मंडियां बंद होने व समर्थन मूल्य के कांटे शुरू नहीं करने से जिंसों की दुर्दशा हो गई। सरकार को खरीद शुरू करानी चाहिए।
हरिमोहन शर्मा, किसान रेलवे स्टेशन, केशवरायपाटन
कोई लेने वाला हो तो जो दाम लगाए उसी में बेच देंगे।इस समय पैसों की जरूरत आ गई। गेहूं को खरीदने वाला कोई नहीं मिल रहा।
गिरिराज महावर, किसान अरनेठा
राज्य सरकार को भावान्तर योजना शुरू करवाकर किसानों के गेहूं की खरीद करवाना चाहिए। इस संकट के समय में सरकार को किसानों की मदद करनी चाहिए।
कन्हैयालाल, किसान मीणा रंगराजपुरा

मंडी में खरीद शुरू कराने की मांग
देई. क्षेत्र के किसानों ने मंडी में खरीदारी शुरू कराने की मांग की।किसानों ने बताया कि उन्हें बाजार में सही दाम नहीं मिल रहे। ऐसे में मंडी में खरीद शुरू हो। किसानों ने कहा कि समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों को शुरू कराया जाना चाहिए, जिससे किसानों को बड़ी राहत मिल सके। गणेशपुरा निवासी किसान धर्मेन्द्र नागर, देई निवासी किसान मोहनलाल नागर ने मंडी में खरीद शुरू कराने की मांग उठाई।

Home / Bundi / लॉकडाउन ने तोड़ी किसानों की कमर, हाथ आई उपज तो अब बेचने के पड़े लाले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो