scriptबाजार भाव सुधरे, खरीद केंद्र पर कम हुआ किसानों का रुझान | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Market prices improved,Reduced to Pur | Patrika News
बूंदी

बाजार भाव सुधरे, खरीद केंद्र पर कम हुआ किसानों का रुझान

कृषि उपज मंडी परिसर में संचालित एफसीआई के गेहूं खरीद केंद्र और राजफैड के चना ,सरसों खरीद केंद्र पर बाजार भावों में सुधार होने के बाद किसानों का रुझान कम हो गया है।

बूंदीApr 14, 2021 / 09:27 pm

पंकज जोशी

बाजार भाव सुधरे, खरीद केंद्र पर कम हुआ किसानों का रुझान

बाजार भाव सुधरे, खरीद केंद्र पर कम हुआ किसानों का रुझान

बाजार भाव सुधरे, खरीद केंद्र पर कम हुआ किसानों का रुझान
कापरेन. कृषि उपज मंडी परिसर में संचालित एफसीआई के गेहूं खरीद केंद्र और राजफैड के चना ,सरसों खरीद केंद्र पर बाजार भावों में सुधार होने के बाद किसानों का रुझान कम हो गया है। बीते दिनों में सभी जिंसों के बाजार भावों में सुधार होने से भाव समर्थन मूल्य के करीब हो गए है। वहीं ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था में कई किसानों के टोकन की दिनांक दूर होने से किसानों का रुझान खरीद केंद्रों पर जिंसों को बेचने के लिए कम होता जा रहा है। मंडी में संचालित हो रहे राजफैड के चना व सरसों खरीद केंद्र पर अब तक सरसों बेचने के लिए कोई किसान नहीं पहुचा हैं। वहीं 34 किसानों ने चना बेचा हैं। खरीद केंद्र व्यवस्थापक ओमप्रकाश शर्मा, राधेश्याम ने बताया कि खरीद केंद्र पर अब तक चने के 1322 कट्टों की खरीद हुई हैं। सरसों के बाजार भाव शुरू से ही समर्थन मूल्य के आसपास होने से कोई किसान सरसों लेकर नहीं आया है। उधर किसानों का कहना है कि भावों में सुधार होने के साथ साथ टोकन की जटिल प्रक्रिया होने से भी किसान बाजार में ही अपना माल बेचना उचित मानते हैं।
एफसीआई के समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर भी गेहंू के भावों में सुधार होने से आवक प्रभावित होने लगी है। एफसीआई गुणवत्ता निरीक्षक राजेन्द्र प्रजापत, भुगतान निरीक्षक जगदीश मीणा ने बताया कि खरीद केंद्र पर अब तक एक लाख से अधिक गेहूं कट्टों की खरीद हो चुकी हैं। किसानों का प्रतिदिन का माल प्रतिदिन तोला जा रहा है। लदान को लेकर भी कोई समस्या नहीं है। किसानों का 9 अप्रेल तक का भुगतान बैंक के माध्यम से किया जा चुका है। किसानों ने गेहंू खरीद केंद्र पर खरीद क्षमता बढ़ाने और मई के किसानों के टोकन को संशोधित कर अप्रेल माह में तुलाई की व्यवस्था करनी चाहिए।

Home / Bundi / बाजार भाव सुधरे, खरीद केंद्र पर कम हुआ किसानों का रुझान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो