scriptअब डाकघर में ठगी से बचाएगा नया एटीएम कार्ड | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Now post office,Will protect you from | Patrika News
बूंदी

अब डाकघर में ठगी से बचाएगा नया एटीएम कार्ड

बूंदी. जल्द ही डाक विभाग के उपभोक्ताओं के पास विशेष चिप वाले नए एटीएम कार्ड नजर आएंगे।

बूंदीFeb 25, 2020 / 11:55 am

पंकज जोशी

अब डाकघर में ठगी से बचाएगा नया एटीएम कार्ड

अब डाकघर में ठगी से बचाएगा नया एटीएम कार्ड

अब डाकघर में ठगी से बचाएगा नया एटीएम कार्ड
– एटीएम कार्ड में लगाई विशेष चिप
– बूंदी जिले में एक लाख उपभोक्ताओं को पहुंचेगा फायदा
-बूंदी के प्रधान डाकघर में शुरू की व्यवस्था
बूंदी. जल्द ही डाक विभाग के उपभोक्ताओं के पास विशेष चिप वाले नए एटीएम कार्ड नजर आएंगे। जी हां! व्यवस्थाओं में सुधार और उपभोक्ताओं की परेशानी के मध्य नजर बैंकिंग सेवा से जुड़ा डाक विभाग एटीएम कार्ड की रूपरेखा में परिवर्तन करेगा। जिले के करीब 1 लाख उपभोक्ता को यह एटीएम कार्ड जारी होंगे। माना जा रहा है कि नए एटीएम से डाक विभाग के उपभोक्ता ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बच सकेंगे। इसके तहत अब डाकघर के खाता धारक अपनी रकम की निकासी नए चिप वाले एटीएम कार्ड से कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें डाकघर से पहले जारी एटीएम कार्ड जमा कराने होंगे। तब वह नए एटीएम कार्ड से रकम निकाल सकेंगे। यह प्रक्रिया यहां बूंदी प्रधान डाकघर में शुरू हो गई।एक अप्रेल 2020 से पुराने एटीएम काम करना बंद कर देंगे।
कार्ड के हैक होने की नहीं रहेगी संभावना
यह बदलाव इसलिए किया गया कि अक्सर एटीएम मेें से रुपए निकालते समय कार्ड के हैक होने की संभावना रहती है। जिससे कार्ड धारक को नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसी स्थिति से निजात दिलाने के लिए डाक विभाग ने चिप वाले नए एटीएम कार्ड जारी करने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि इसके हैक होने की संभावना नहीं होगी।
पुराने होंगे रद्द, नए होंगे जारी
डाक विभाग के सूत्रों ने बताया कि बचत खाताधारकों को पुराने एटीएम के बदले नए एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे। डाक विभाग के उपभोक्ताओं को अन्य बैंकों के एटीएम से राशि निकासी में सुविधा मिलने लगी, जो अभी जारी है। एक माह में डाकघर के उपभोक्ता के एटीएम बदले जाएंगे। पुराने एटीएम रद्द कर इन्हें चिप वाले नए एटीएम जारी किए जाएंगे।
विभाग का एक ही एटीएम
जिले में 19 डाकघर और 150 डाकघर शाखाएं हैं। इनमें करीब 1 लाखउपभोक्ताओं ने डाकघरों से एटीएम कार्ड जारी करा रखे है। शुरुआत में इनकी सुविधा के लिए बूंदी स्थित प्रधान डाकघर में एटीएम लगी थी। जहां से यह पैसा निकाल सकते थे। बाद में इन उपभोक्ताओं को अन्य बैंकों के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा दी गई।
‘डाक विभाग के उपभोक्ता को नए विशेष चिप वाले एटीएम कार्ड जारी किए जा रहे है। आरबीआई की गाइड लाइन के अनुसार डाक विभाग में कार्य शुरू हो गया। जिले में करीब 1 लाख उपभोक्ता है। पुराने एटीएम रद्द किए जाएंगे।’
बाबूलाल मीणा, पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर, बूंदी

Home / Bundi / अब डाकघर में ठगी से बचाएगा नया एटीएम कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो