scriptनहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य में लीपापोती | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Of canals,In reinforcement,Daub | Patrika News
बूंदी

नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य में लीपापोती

क्षेत्र में अड़ीला के समीप कापरेन ब्रांच मुख्य नहर पर इन दिनों सुदृढ़ीकरण के तहत नहरों में लेवलिंग कर सीसी करने का कार्य किया जा रहा है। उच्च अधिकारियों द्वारा एवं सीएडी अधिकारियों द्वारा समय पर कार्य का निरीक्षण नहीं करने से संवेदक द्वारा कार्य में लीपापोती कर खानापूर्ति की जा रही है और कार्य के दौरान नहर में आउटलेट्स पर नई नालियां लगाने के नाम पर किसानों से अवैध नालियां मंगवाई जा रही हैं।

बूंदीMay 17, 2021 / 08:49 pm

पंकज जोशी

नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य में लीपापोती

नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य में लीपापोती

नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य में लीपापोती
किसानों ने लोकसभा अध्यक्ष, संभागीय आयुक्त को करवाया अवगत
कापरेन. क्षेत्र में अड़ीला के समीप कापरेन ब्रांच मुख्य नहर पर इन दिनों सुदृढ़ीकरण के तहत नहरों में लेवलिंग कर सीसी करने का कार्य किया जा रहा है। उच्च अधिकारियों द्वारा एवं सीएडी अधिकारियों द्वारा समय पर कार्य का निरीक्षण नहीं करने से संवेदक द्वारा कार्य में लीपापोती कर खानापूर्ति की जा रही है और कार्य के दौरान नहर में आउटलेट्स पर नई नालियां लगाने के नाम पर किसानों से अवैध नालियां मंगवाई जा रही हैं। किसानों ने लोकसभा अध्यक्ष व संभागीय आयुक्त को ज्ञापन भेजकर समस्या से अवगत करवाते हुए उचित कार्रवाई की मांग की है। अड़ीला निवासी किसान ब्रजराज सिंह हाड़ा, धनराज मीणा, तोलाराम मीणा, रघुनाथ मेघवाल आदि ने बताया कि मुख्य नहर में चेन संख्या 1050 से 1100 के बीच नहर को पक्की करने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें ठेकेदार द्वारा मापदंड के अनुसार कार्य नहीं कर घटिया निर्माण कार्य किया जा रहा है। सीसी की परत काफी कम की जा रही है और भी अनियमितता बरती जा रही है। संवेदक द्वारा निर्माण कार्य के दौरान किसानों से नहर से खेतों की सिंचाई के निकल रहे आउट लेट्स (धोरे) पर नालियां लगाने के लिए मंगवाई जा रही है। जबकि निर्माण कार्य में नालियां लगाने सहित अन्य सभी कार्य शामिल हैं और संवेदक द्वारा ही किया जाना है।
संवेदक अब तक कई किसानों से नालियां लगवा चुका है। किसानों ने लोकसभा अध्यक्ष व संभागीय आयुक्त से सारे मामले की जांच करवाने और किसानों द्वारा खर्च की गई राशि वापस दिलाने सहित निर्माण कार्य की जांच करवा कर उचित कार्रवाई की मांग की है।

Home / Bundi / नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य में लीपापोती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो