scriptमां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित हुई अस्थियांं | Bundi News, Bundi Rajasthan News,of mother ganga,in holy water,disloca | Patrika News
बूंदी

मां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित हुई अस्थियांं

कोरोनाकाल के चलते अटका अस्थि विसर्जन कार्य रविवार को मां गंगाा के पवित्र धाम पर हिंदू रीति-रिवाज से पूरा हुआ। करीब 75 अस्थियों का पंडितों द्वारा पूजा-अर्चना करके गंगा में बहाया गया। इसके बाद सभी ने मां गंगा की आरती की।

बूंदीJun 21, 2021 / 09:06 pm

पंकज जोशी

मां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित हुई अस्थियांं

मां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित हुई अस्थियांं

मां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित हुई अस्थियांं
राजस्थान पत्रिका का अभियान बना प्रेरणादायक
बूंदी से हरिद्वार 75 अस्थियों का हुआ विसर्जन
बूंदी. कोरोनाकाल के चलते अटका अस्थि विसर्जन कार्य रविवार को मां गंगाा के पवित्र धाम पर हिंदू रीति-रिवाज से पूरा हुआ। करीब 75 अस्थियों का पंडितों द्वारा पूजा-अर्चना करके गंगा में बहाया गया। इसके बाद सभी ने मां गंगा की आरती की। बूंदी से शनिवार को नि:शुल्क अस्थि विसर्जन के तहत दो बस में मृतक के परिजन अस्थि विसर्जन के लिए हरिद्वार रवाना हुए। गौरतलब है कि कोरोना के चलते कई परिवारों के हरिद्वार जाकर अस्थि विसर्जन का कार्य रूक गया था। ऐसे में ‘राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला’ अभियान से प्रेरित होकर विश्व हिंदू परिषद ने नि:शुल्क अस्थि विसर्जन करने का बीड़ा उठाया। शनिवार को विहिप की ओर से कई सामाजिक सगंठनों ने यहां आजाद पार्क पहुंचकर अस्थि विसर्जन करने जा रहे परिवार के लोगों को ढांढ़स बांधते हुए रवाना किया।
अस्थि विसर्जन के जाने के दौरान मृतक परिवारों के आंखो से आंसू छलक पड़े। हर किसी की आंखे नम दिखी। ऐसे में किसी की दो माह तो किसी की एक माह या कुछ दिनों से घरों व मुक्तिधाम में सुरक्षित अस्थियां रखी हुई थी। जिसको रविवार को हरिद्वार पहुंचकर सभी ने अपने-अपने परिजनों की अस्थियां को मां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित की। इससे पूर्व बूंदी से हरिद्वार पहुंचे सभी लोगों को समिति ने भोजन कराया। इसके बाद बारी-बारी से अस्थियों का विसर्जन कराया। इस दौरान विहिप जिला उपाध्यक्ष महेश जिंदल, जिला मंत्री मांगीलाल गोचर, जिला कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, अमन जिंदल, आशीष यादव, योगेश खंगार, लोकेश सुमन, विनोद शृंगी, मनीष शर्मा, लोकेश शर्मा, दमन महेश आदि मौजूद रहे।
विहिप ने भी किया अस्थि विसर्जन
मां गंगा के पवित्र घाट पर बैठकर सामूहिक रूप से सभी की अस्थियों का विसर्जन कराया गया। इस दौरान पांच अस्थियों का कोई परिवार का व्यक्ति नहीं होनेे पर विहिप के कार्यकर्ताओं ने उन अस्थियों को गंगा में बहाया। विहिप के जिला उपाध्यक्ष जिंदल ने बताया कि समूह में सबको एक साथ बैठाया। इसके बाद पंडितों द्वारा अस्थियों की पूजा कराकर गंगा में पिंड का तर्पण कराया गया। उसके बाद अस्थियों को गंगाजल में विसर्जित किया गया।

Home / Bundi / मां गंगा के पवित्र जल में विसर्जित हुई अस्थियांं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो