स्टाफ का टोटा, तो भवन का भी

कस्बे के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े एक दर्जन से अधिक गांवों में इस समय मौसम परिवर्तन से खांसी, जुखाम, बुखार, घबराहट के रोगियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है।

By: pankaj joshi

Published: 15 Apr 2021, 09:15 PM IST

स्टाफ का टोटा, तो भवन का भी
सुवासा. कस्बे के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े एक दर्जन से अधिक गांवों में इस समय मौसम परिवर्तन से खांसी, जुखाम, बुखार, घबराहट के रोगियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। लम्बे समय से अस्पताल भवन की मरम्मत व निर्माण कार्य कछुआ चाल के चलने व केंद्र पर कर्मचारियों का टोटा होने से रोगी व तीमारदारों को केंद्र पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ता है। मौजूद स्टाफ भी कोरोना वैक्सिनेशन में व्यस्त रहता है। जिसके चलते अस्पताल में रोगी को इलाज के लिए भी तरसना पड़ रहा है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए तालेडा, केशवरायपाटन, कोटा जाना पड़ रहा है। इसके कारण एक दर्जन से अधिक गांवों के ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ रही है।
जानकारी के अनुसार आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 25 कर्मचारियों का स्टाफ होना चाहिए, जबकि वर्तमान में अस्पताल में 12 पद स्वीकृत है। जिसमें भी 6 पद भरे हुए है। एएनएम, आयुष चिकित्सक, आयुष कम्पाउंडर, जीएनएम, लेब टेक्नीशियन के पद रिक्त है। मात्र एक चिकित्सक, एक प्रथम ग्रेड कम्पाउंडर व एलएचवी ही व्यवस्था संभाले हुए है। अस्पताल परिसर में लम्बे समय से मरम्मत कार्य चलने से चिकित्सक को चिकित्सक निवास में बैठकर इलाज करना पड़ रहा है, वह भी जर्जर अवस्था में है।
यहां से आ रहे मरीज
यहां सुवासा, खलूंदा, चितावा, विजयनगर, बाजड़, छपावदा, ठिकरिया, बडूंन्दा, लाडपुर, भूमाखेड़ा, गणेशपुरा, सेदडी, चांदनहेली, देहित, तीरथ छपावदा, डकलावदा, निमोदा, शम्भुपुरिया गांवों के रोगी उपचार के लिए रोज आते हैं। स्टाफ के अभाव में कई रोगियों को कोटा, बूंदी, तालेड़ा, के पाटन जाना पड़ रहा है।
यह कहते है चिकित्सक व जनप्रतिनिधि
डॉ राम मनोहर कुशवाह चिकित्सा प्रभारी सुवासा ने बताया कि 6 से 7 महिने से अस्पताल में मरम्मत का कार्य चल रहा है। ऐसे में सरकारी आवास में ही दवा वितरण केंद्र खोल रखा है। इसी में बैठकर मरीज देखने पड़ रहे हैं। अस्पताल में कर्मचारियों की कमी बनी हुई है। मामले को उच्च अधिकारियों को अवगत करवा रखा है।
प्रियंका पुरी सरपंच सुवासा ने बताया कि अस्पताल की व्यवस्था काफी खराब चल रही है। उन्होने प्रशासन से शीघ्र रिक्त पदो को भरने की मांग की है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned