scriptकिसान कॉलोनी के युवा श्रमदान कर उबड़-खाबड़ भूमि पर विकसित कर रहे पार्क | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Park, Farmers Colony, Land, Youth, P | Patrika News
बूंदी

किसान कॉलोनी के युवा श्रमदान कर उबड़-खाबड़ भूमि पर विकसित कर रहे पार्क

कस्बे के बडीपडाप के मार्ग पर किसान कॉलोनी के युवाओं ने बिना किसी सरकारी सहायता के दरड़-बरड़े वाले लोक देवता छप्पन जी के स्थान पर लगभग चार बीघा क्षेत्रफल को पार्क के रूप में विकसित करने का बीड़ा उठाया है।

बूंदीAug 04, 2020 / 11:48 am

Narendra Agarwal

किसान कॉलोनी के युवा श्रमदान कर उबड़-खाबड़ भूमि पर विकसित कर रहे पार्क

किसान कॉलोनी के युवा श्रमदान कर उबड़-खाबड़ भूमि पर विकसित कर रहे पार्क

नैनवां. कस्बे के बडीपडाप के मार्ग पर किसान कॉलोनी के युवाओं ने बिना किसी सरकारी सहायता के दरड़-बरड़े वाले लोक देवता छप्पन जी के स्थान पर लगभग चार बीघा क्षेत्रफल को पार्क के रूप में विकसित करने का बीड़ा उठाया है। कॉलोनी के युवकों ने पहले उबड़-खाबड़ जमीन को समतल किया। उसके बाद उसमें तालाब की उपजाऊ मिट्टी डालकर मैदान का रूप दिया। मैदान के चारों और सुरक्षा दीवार का निर्माण के बाद अब पौधारोपण कर पार्क का रूप देना शुरु कर दिया। अब तक तीन सौ पौधे रोपे जा चुके है। पानी की व्यवस्था के लिए पास ही लगे नलकूप से पार्क तक लाइन डालकर सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था कर ली है। लॉक डाउन के समय किसान कॉलोनी के युवाओं के मन ठाले समय में कुछ कर दिखाने का जज्जबा मन में उमड़ा तो तीन दर्जन से अधिक युवाओं ने सोचा कि श्रमदान करके स्थान को पार्क में विकसित किया जा सकता है। छप्पनजी विकास समिति का गठन किया और उसी दिन से सुबह शाम दो-दो घंटे श्रमदान करना अपनी दिनचर्या बना रखा है। निर्माण सामग्री के लिए जनसहयोग से राशि एकत्रित की जाती है। समिति से जुड़े सदस्यों ने ही अपने खर्चे से पानी को पौधों तक पहुंचाने के लिए पाइप लाइन डाल रखी है।

व्यायाम शाला का भी निर्माण होगा
समिति के सदस्य दिलखुश पोटर ने बताया कि परिसर में छायादार पीपल, बड़, गुलमोहर, बिल्वपत्र, चांदनी, अमरूद, अनार, क्रंच के एक सौ एक पौधेेों लगाकर पार्क विकसित करना शुरु किया था। पार्क में औषधीय पादप में आंवला, फलीथूहर, ग्वारपाठा, वासा, गिलोयनीम, ऐलोवरा, तुलसी, हारसिंगार, श्वेतआर्क, व्याल धतुरा, जंगल जलेबी, वरणा, कांटागाल बूटी, कंटकारी, लता करंज भी रोपे जा रहे है। परिसर में व्यायाम शाला का भी निर्माण किया जा रहा है।

रोजाना करने आते श्रमदान
दिलखुश पोटर, देवलाल गुर्जर, मुरारी नागर, चन्द्रप्रकाश नागर, लोकेश गोस्वामी, प्रेमराज मीणा, निरंजन शर्मा, हेमराज नागर, घनश्याम योगी, ओमप्रकाश जाट, रामसागर पांचाल, विनोद नागर, मुकेश चौधरी, निरंजन शर्मा, कालूलाल सैनी, गणेश प्रजापत, धर्मराज गुर्जर, यमुनाशंकर नागर, मेघराज नागर, चेतन चौधरी, पप्पूलाल नागर, सहित अन्य प्रतिदिन श्रमदान करते है।

Home / Bundi / किसान कॉलोनी के युवा श्रमदान कर उबड़-खाबड़ भूमि पर विकसित कर रहे पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो