scriptप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान उठाएं लाभ | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Prime Crop Insurance Scheme,Raise far | Patrika News
बूंदी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी वर्ष 2020-21 की गुरुवार को कार्यशाला हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने की। कार्यशाला में कलक्टर ने योजना के तहत बीमित एवं लाभान्वित किसानों की जानकारी ली एवं योजना के सभी पक्षों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

बूंदीDec 04, 2020 / 09:21 pm

पंकज जोशी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान उठाएं लाभ
एक दिवसीय कार्यशाला
बूंदी. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी वर्ष 2020-21 की गुरुवार को कार्यशाला हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने की। कार्यशाला में कलक्टर ने योजना के तहत बीमित एवं लाभान्वित किसानों की जानकारी ली एवं योजना के सभी पक्षों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकाधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिले तथा किसानों की समस्या का त्वरित एवं संतुष्टि पूर्ण निराकरण किया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फसलों से जुड़े जुए जोखिमों की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई करने का माध्यम बन रही। इससे किसानों को अचानक आए जोखिम या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जा रही।
कार्यशाला में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि ने बताया कि कृषि ऋणों की ऋण स्वीकृति एवं नवीनीकरण तथा प्रस्ताव बैंकों की ओर से प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई।
गैर ऋणी किसानों से भी बीमा प्रस्ताव 15 दिसंबर तक प्राप्त किए जाएंगे। किसानों की ओर से बीमित फसल में परिवर्तन की सूचना 13 दिसंबर तक दी जा सकेगी। गैर ऋणि किसानों से प्राप्त बीमा प्रस्ताव एवं प्रीमियम राशि राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर दिए गए इंटरफेस पर प्रेषित करने की अंतिम तिथि 17 दिसंबर निर्धारित की गई।
यह दस्तावेज होंगे जरूरी
कम्पनी के प्रतिनिधि ने बताया कि बैंक की ओर से ऋण किसान का प्रीमियम बीमा पोर्टल पर इंटरफेस के माध्यम से प्रेषित करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर रहेगी। किसानों को बीमा के लिए आधार कार्ड की प्रति, जमीन बटाई का शपथ पत्र, नवीनतम गिरदावरी की नकल, बैंक खाते की पासबुक की प्रति तथा बुवाई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। उप निदेशक कृषि (विस्तार) रमेश चंद जैन, लीड बैंक मैनेजर अक्षय शर्मा, डीडीएम नाबार्ड राजकुमार एवं विभिन्न बैंकों के समन्वयक मौजूद रहे।

Home / Bundi / प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान उठाएं लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो