scriptअब मध्यम आय वर्ग के लोग नहीं डकार सकेंगे आवास निर्माण की राशि | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Prime Minister's Housing, Installmen | Patrika News
बूंदी

अब मध्यम आय वर्ग के लोग नहीं डकार सकेंगे आवास निर्माण की राशि

आर्थिक रूप से कमजोर व मध्यम आय वर्ग के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मिलने वाली राशि की किस्तों में सरकार ने बदलाव कर दिया।

बूंदीSep 08, 2019 / 12:13 pm

Narendra Agarwal

अब मध्यम आय वर्ग के लोग नहीं डकार सकेंगे आवास निर्माण की राशि

अब मध्यम आय वर्ग के लोग नहीं डकार सकेंगे आवास निर्माण की राशि

बूंदी. आर्थिक रूप से कमजोर व मध्यम आय वर्ग के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मिलने वाली राशि की किस्तों में सरकार ने बदलाव कर दिया। अब पात्र लोगों को पहली किस्त में 15 हजार रुपए ही दिए जाएंगे। यह इस लिए किया गया बताया कि अभी तक सरकार का इस योजना को लेकर अनुभव अच्छा नहीं रहा। कई जनों ने पैसे तो ले लिए, लेकिन आवासों का निर्माण नहीं किया। ऐसे में सरकार इस योजना के पैसों का समायोजन नहीं कर सकी। अबके किस्तों में बदलाव करने के साथ बूंदी जिले को 9803 आवास निर्माण का लक्ष्य दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आवासहीन लोगों को आवास बनाने के लिए सरकार ने राशि जारी की तो कई जनों ने निर्माण नहीं किया। वे पहली और दूसरी किस्त को डकार गए। अब सरकार ने नया रास्ता निकाल लिया। सरकार की मंशा है कि जो राशि दी जा रही है उसका उपयोग भी होनी चाहिए। अब अंतिम किस्त में 60 हजार रुपए दी जाएगी। जो चालू वर्ष में जिले में स्वीकृत आवासों के निर्माण पर लागू होगा।

पहले यह थी राशि, अब बदला
योजना के तहत लाभार्थी को पहले पहली किस्त के रूप में 30 हजार, दूसरी 48 हजार वह शेष अंतिम तृतीय किस्त की राशि के रूप 42 हजार रुपए यानि कुल एक लाख 20 हजार दिए जा रहे थे। ऐसे में कई जने प्रथम व द्वितीय किस्त लेने के बाद भी निर्माण नहीं करा रहे। अब स्वीकृत होने वाले आवासों के लिए पहली किस्त में 15 हजार रुपए दिए जाएंगे। ताकि वह दूसरी किस्त के लिए काम शुरू कराए।45 हजार दूसरी किस्त और शेष राशि अंतिम किस्त में 60 हजार रुपए जारी की जाएगी। इसके अलावा 90 दिन नरेगा में काम के 17 हजार 910 रुपए भी मिलेंगे।

यह परिवार होंगे लाभान्वित
जिले में आवंटित कुल 9803 परिवारों में से अनुसूचित जाति वर्ग को 2639, अनुसूचित जनजाति वर्ग को 2660, अल्पसंख्यक वर्ग के 67 परिवारों को आवास निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की जाएगी। अन्य वर्गों के लिए 4437 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
हिण्डोली को सर्वाधिक, तालेड़ा को सबसे कम आवास
तय किए गए लक्ष्य के अनुसार हिण्डोली पंचायत समिति क्षेत्र में 26 6 0 जिले में सर्वाधिक आवास तैयार करवाए जाएंगे, जबकि तालेड़ा पंचायत समिति क्षेत्र में सबसे कम 8 10 लोगों को आवास योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा बूंदी पंचायत समिति क्षेत्र में 1919, केशवरायपाटन पंचायत समिति क्षेत्र मेंं 248 3 व नैनवां पंचायत समिति क्षेत्र में 1931 परिवारों को आवास योजना का लाभ मिलेगा।

2251 आवास अधूरे
इस योजना के तहत गत तीन वर्षों के 2251 आवास अभी पूरे नहीं हुए।वर्ष 2019-20 में जिले को 9803 आवास का लक्ष्य मिला। इसमें से जिला परिषद ने करीब 4 हजार आवासों की स्वीकृति जारी कर दी। शेष आवासों की स्वीकृति अब जारी की जाएगी।

‘सरकार के स्तर पर निर्णय लिया गया है। पहले प्रथम किस्त के रूप में लाभार्थी को आवास बनाने के लिए 30 हजार रुपए दिए जाते थे, जिसको सरकार ने छोटे रूप में कर 15 हजार रुपए कर दिया। ताकि वह राशि का उपयोग आवास निर्माण में ही करें।’
मुरलीधर प्रतिहार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बूंदी

Home / Bundi / अब मध्यम आय वर्ग के लोग नहीं डकार सकेंगे आवास निर्माण की राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो