scriptदेह व्यापार के दलदल में फंसी ज्योति (बदला हुआ नाम) के पीले होंगे हाथ | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Prostitution, Child Welfare Committe | Patrika News
बूंदी

देह व्यापार के दलदल में फंसी ज्योति (बदला हुआ नाम) के पीले होंगे हाथ

बूंदी. बारह वर्ष देह व्यापार के दलदल में फंसी रही ज्योति (बदला हुआ नाम) अब अपना घर बसाकर खुले आसमां तले सुकून की जिंदगी जी सकेंगी। यह होगा बूंदी की बाल कल्याण समिति और सामाजिक कार्यों से जुड़े रहे वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन की मदद से।

बूंदीJan 22, 2022 / 05:22 pm

Narendra Agarwal

देह व्यापार के दलदल में फंसी ज्योति (बदला हुआ नाम) के पीले होंगे हाथ

देह व्यापार के दलदल में फंसी ज्योति (बदला हुआ नाम) के पीले होंगे हाथ

बूंदी. बारह वर्ष देह व्यापार के दलदल में फंसी रही ज्योति (बदला हुआ नाम) अब अपना घर बसाकर खुले आसमां तले सुकून की जिंदगी जी सकेंगी। यह होगा बूंदी की बाल कल्याण समिति और सामाजिक कार्यों से जुड़े रहे वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन की मदद से। ज्योति के हाथ पीले होंगे और वह अपने ही समाज के युवक की जीवन संगीनी बन सकेंगी। यह काम न सिर्फ ज्योति के समाज को बल्कि इस कारोबार में लिप्त लोगों को संदेश देगा।
ज्योति की माने तो उसने बालिग होने के बाद से इस धंधे को करने से साफ इनकार कर दिया। अपने ही गांव के युवक के साथ आगे का जीवन बिताने का निर्णय कर लिया। घर-परिवार के लोगों ने देह व्यापार का धंधा कराने का दबाव बनाया तो उनके खिलाफ खड़ी हो गई। इस बुराई से लडकऱ अपना सुकून भरा जीवन जीने का निर्णय कर लिया। बालिग हो चुकी ज्योति की मदद के लिए बाल कल्याण समिति कार्यालय परिसर में गुरुवार को बैठक हुई। बैठक में समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार, बूंदी नगर परिषद की सभापति मधु नुवाल, वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन, समिति के सदस्य घनश्याम दुबे, छुट्टनलाल शर्मा, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य जयश्री लखोटिया मौजूद रहे।
जैन व पोद्दार ने बताया कि युवती का विवाह आयोजन 24 जनवरी को नैनवां रोड स्थित वृद्धाश्रम परिसर में दोपहर 12 बजे से होगा। विवाद पूरा धार्मिक नीति-नीति से कराया जाएगा। इस दौरान जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी और सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग पहुंचकर आशीर्वाद देंगे ताकि बुराई के दलदल से निकलकर अपना जीवन बसा रही ज्योति स्वयं के साथ-साथ ऐसी और लड़कियों के जीवन को भी रोशन कर सकें।


पत्रिका ने दिखाया रास्ता
ज्योति का मसला राजस्थान पत्रिका ने उठाया था। पत्रिका ने अपने अंक में ‘12 वर्ष में देह व्यापार में धकेला, घर बसाने को तैयार हुई तो परिजन बने दीवार’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामला सबके ध्यान में लाया गया था। इसके बाद ज्योति को न सिर्फ पुलिस की ओर से मदद मिली बल्कि अब सामाजिक दृष्टि से सेवा कार्यों में जुड़े लोग उसका घर बसाने में भी मदद को आगे आए हैं।


घर बसाने का सामान देंगे
ज्योति को अपना घर बसाने के लिए सामाजिक संस्थाओं ने उसे सामान देने की घोषणाएं की है। जो विवाह के दौरान उसे उपलब्ध कराएंगे। कुछ और लोग भी इस पुनित काम के लिए आगे आए हैं।

Home / Bundi / देह व्यापार के दलदल में फंसी ज्योति (बदला हुआ नाम) के पीले होंगे हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो