scriptविद्यालयों को मिलेगी फाइबर टू होम कनेक्टिविटी | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Schools will get,Fiber to Home,Connec | Patrika News
बूंदी

विद्यालयों को मिलेगी फाइबर टू होम कनेक्टिविटी

जिले के सरकारी स्कूल भी अब हाइटेक होने की दिशा में अग्रसर हो चुके। जल्द ही सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को तेज गति से इंटरनेट की सुविधा मिलने लगेगी।

बूंदीJul 12, 2020 / 07:45 pm

पंकज जोशी

विद्यालयों को मिलेगी फाइबर टू होम कनेक्टिविटी

विद्यालयों को मिलेगी फाइबर टू होम कनेक्टिविटी

विद्यालयों को मिलेगी फाइबर टू होम कनेक्टिविटी
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने जारी किए आदेश
अब छात्रों को तेज गति से मिलेगी इंटरनेट की सुविधा
ई-लर्निंग क्लासेज में बच्चों को मिलेगी मदद
बूंदी. जिले के सरकारी स्कूल भी अब हाइटेक होने की दिशा में अग्रसर हो चुके। जल्द ही सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को तेज गति से इंटरनेट की सुविधा मिलने लगेगी। जिससे वे अपने ई -लर्निंग का कार्य आसानी से कर सकेंगे। इसके लिए प्रदेशभर की ग्रामपंचायत स्तर पर स्थापित राजकीय विद्यालयों को फाइबर टू होम कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा। इसके तहत बूंदी जिले की 184 ग्राम पंचायत स्तर स्थित विद्यालयों में इसकी सुविधा मिलेगी। इस संबंध में शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक अभिषेक भगोतिया ने इस संबंध में आदेश जारी किए। हालांकि इसके लिए कोई बजट अभी तक निर्धारित नहीं किया गया।
विभागीय सूत्रों ने बताया कि इस सुविधा से बच्चों को स्कूलों में ऑनलाइन संबंधित कार्य में मदद मिलेगी। इसका उद्देश्य भारत नेट कार्यक्रम के तहत अब प्रत्येक ग्राम पंचायत के विद्यालय को फाइबर टू होम कनेक्टिविटी से जोडऩा है। इससे दूर-दराज विद्यालयों को तेज गति से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। आदेशों के अनुसार जिले में ग्राम पंचायत के राजकीय विद्यालयों को इस कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। पूर्व में पंचायत स्तर पर स्थापित किए गए आदर्श विद्यालयों को ब्राडबेंड के तहत कनेक्टिविटी से जोड़ा गया था, लेकिन वर्तमान में राज्य सरकार के निर्देशानुसार इंटरनेट एट स्कूल प्रोग्राम के तहत फाइबर टू होम कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही हैं। विद्यालयों में संचालित की जा रही आईसीटी लैब, ऑनलाइन क्लासेज, स्मार्ट वर्चुअल क्लोसज आदि की सुविधा उपलब्ध कराने की और सरकार के प्रयासों के तहत यह कार्य बीएसएनएल के माध्यम से करवाया जाएगा। इस कार्य के लिए राजस्थान राज्य के लिए टीमें गठित की है, जो जिला व ब्लॉक स्तर पर टीमें गठित की जाएगी।
यह होगा फायदा
कार्यक्रम अधिकारी रमेश चौपदार ने बताया कि स्कूलों में फाइबर टू होम कनेक्टिविटी की सुविधा मिलने के बाद कई कार्य आसान होंगे। ऑनलाइन क्लासेज सहित अन्य कार्यों में बच्चों को अध्ययन करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही छात्र लाभान्वित होंगे और विद्यालयों में नेट की समस्या दूर होगी।
कितनी होगी स्पीड
ग्राम पंचायत स्तर पर राजकीय विद्यालयों में फाइबर टू होम कनेक्टिविटी से जोडऩे के लिए सरकार ने आदेश तो जारी कर दिए, लेकिन इसके लिए अभी तक कोई बजट निर्धारित नहीं किया। स्कूलों में नेट की क्या स्पीड रहेगी इस संबंध में फिलहाल कोई आदेश में जिक्र नहीं किया गया। जिले में पहाड़ी क्षेत्र एरिया में नेट की समस्या ज्यादा हैं।
राज्य के नामित की 3 सदस्यों की टीम
आदेश में एफटीटीएच इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा को स्कूलों में पहुंचाने के लिए इस योजना को अभियान की तरह क्रियान्वित करें। स्कूल शिक्षा परिषद की तरफ से इस योजना के लिए तीन सदस्यों की सीएमसीटीम का गठन किया गया। इसमें अभिनव सिंह, असगर अली व गौरव शर्मा को सदस्य बनाया गया। यह टीम योजना के संबंध में समस्त प्रकार की तकनीकी जानकारी का क्रियान्वयन करेगी।
‘जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर स्थापित राजकीय विद्यालयों में फाइबर टू होम कनेक्टिविटी की सुविधा मिलने से बच्चों की नेट संबंधित समस्या दूर होगी। साथ ही ऑनलाइन क्लासेज व आईसीटी लैब में इंटरनेट से मदद मिलेगी। साथ ही कम्प्यूटर संबंधित शिक्षा में सुधार होगा।’
राजेंद्र भारद्वाज, कार्यक्रम अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, बूंदी

Home / Bundi / विद्यालयों को मिलेगी फाइबर टू होम कनेक्टिविटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो